Sunday, September 19, 2021

 

 

 

कालेधन को सफ़ेद करने का नायब तरीका इस्तेमाल कर रहे लोग, रेल और हवाई टिकट से हो रहा गोरखधंधा

- Advertisement -
- Advertisement -

train_650x400_81431242954

नई दिल्ली | मोदी सरकार के नोट बैन करने के बाद , उन लोगो में ज्यादा हलचल है जिनके पास बड़ी मात्र में कैश मौजूद है. ऐसे लोग अपने कैश को खपाने के लिए एक से एक तरीके ढूंढ रहे है. खबर मिली है की कुछ लोग रेल और हवाई यात्राओ का टिकेट बुक कराकर , अपने कैश को ठिकाने लगा रहे है. इससे उन्हें बैंक जाने से भी छुट मिल रही है और उनका पैसा भी ठिकाने लग रहा है.

दरअसल मोदी सरकार ने 72 घंटे के लिए कुछ जगहों पर 500 और 1000 के नोट का इस्तेमाल करने की छुट दी थी . इनमे अस्पताल, रेल और हवाई टिकेट, मेडिकल स्टोर शामिल थे. इन्ही बातो का फायदा उठाते हुए कुछ लोग ने अपने नोट इन जगह खपाने शुरू कर दिए. इसके अलावा कुछ लोग सोना खरीदने में अपना कैश इस्तेमाल कर रहे है.

अब आप सोच रहे होंगे की आखिर रेल और हवाई टिकेट में कैसे कोई अपना कैश ठिकाने लगा सकता है. दरअसल कुछ लोग हवाई और रेल यात्रा के लिए लाखो रूपए के टिकेट बुक करा रहे है. एक मामले में तो , 1.75 लाख रूपए का टिकेट बुक कराया गया. यहाँ तक की वेटिंग में चल रही ट्रेन का टिकेट भी बुक कराया जा रहा है. टिकेट बुक कराने के कुछ देर बाद , ये लोग अपने टिकेट को कैंसिल कर देते है.

इसके बाद रेल या एयरलाइन्स को कुछ पेनेल्टी काटने के बाद यात्रा का सारा पैसा वापिस करना पड़ता है. इसी बात का फायदा लोग उठा रहे है. कुछ लोग सोच रहे है की बैंक में लाइन लगा कर , सरकार की नजरो में आने से अच्छा है की रेल और एयरलाइन का टिकेट बुक करो, कुछ देर बाद कैंसिल करो और थोड़ी पंलेटी काटने के बाद अपना पैसा वापिस ले लो.

इस तरह से ज्यादातर पैसा ठिकाने लगाया जा रहा है. जैसे ही यह खबर रैली और एयरलाइन्स को लगी, उन्होंने 5000 रूपए से ज्यादा के टिकेट पर पैन नम्बर अनिवार्य कर दिया. पैन नम्बर से उस आदमी के बारे में सारी जानकारी उपलब्ध हो जायेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles