Sunday, September 19, 2021

 

 

 

नसीरुद्दीन शाह के बयान पर बोले राजनाथ – भारत में ही मुसलमानों के सभी फिरके मौजूद, असहिष्णुता का कोई सवाल नहीं

- Advertisement -
- Advertisement -

अभिनेता नसीरुद्दीन शाह के बयान पर जारी बहस के बीच केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कहा कि ‘‘भारत में जितनी सहिष्णुता है। मैं समझता हूं कि दुनिया में ढूंढने से भी नहीं मिलेगी।”

उन्होंने कहा,‘‘मैं दोहराना चाहूंगा कि इस्लामी देशों में भी इस्लाम के सभी 72 फिरके एक साथ नहीं मिलते. केवल भारत में ही मुसलमानों के ये सभी फिरके मौजूद हैं। इसलिये यहां पर असहिष्णुता का कोई सवाल ही नहीं।”

गौरतलब है कि मशहूर अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने हाल में एक बयान में कहा था कि भारत में गाय की जान की कीमत आदमी की जान से ज्यादा हो गयी है। देश में ऐसा माहौल बन गया है कि उन्हें अपने बच्चों की चिंता होती है कि कहीं कोई भीड़ उन्हें घेरकर उनका मजहब ना पूछने लगे

गृह मंत्री ने कहा कि भारत में विभिन्न धर्मों को मानने वाले जितने भी लोग हैं, वे भारत को एक सशक्त, स्वाभिमानी, स्वावलंबी और समृद्धिशाली बनाने में योगदान कर रहे हैं और आगे भी करेंगे।

उत्तर प्रदेश को चार हिस्सों में बांटने की मांग को खारिज करते हुए गृह मंत्री ने ‘उत्तर प्रदेश गौरव सम्मान’ समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि लोग यह कहते हैं कि उत्तर प्रदेश का बंटवारा किये बगैर इसका विकास नहीं हो सकता। कल को कोई यह भी कहना शुरू करेगा कि आबादी के लिहाज से चीन के बाद भारत सबसे बड़ा देश है और यह मुल्क भी तब तक विकसित नहीं हो सकता, जब तक इसके टुकड़े ना किये जाएं।

उन्होंने कहा ”जनसंख्या को कभी बोझ नहीं माना जाना चाहिये। यह एक डेमोग्रैफिक डिविडेंट (जनसांख्यिकीय लाभांश) है। जनसंख्या हमारी श्रमशक्ति है। इसका उपयोग कैसे किया जाए और हम देश के विकास में उसका अधिकतम योगदान कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं, इसकी तकनीक खोजने की जरूरत है। अनावश्यक परेशान होने की जरूरत नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles