Saturday, September 25, 2021

 

 

 

रेलवे पर आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप, ‘मैं भी चौकीदार’ का किया जा रहा प्रचार

- Advertisement -
- Advertisement -

IRCTC और भारतीय रेल विभाग (Indian Railway) की और से लोकसभा चुनाव के लिए लागू आचार संहिता के उल्लंघन का मामला सामने आया है। दरअसल, रेलगाड़ियों में ‘मैं भी चौकीदार’ वाला चाय का कप धड़ल्ले से परोसा जा रहा है।

काठगोदाम शताब्दी में यात्रा कर रहे एक यात्री द्वारा ट्वीट किए गए पेपर कप की तस्वीर वायरल होने के बाद, रेलवे ने कहा कि कप वापस ले लिया गया है और ठेकेदार को दंडित किया गया है। कुछ दिन पहले रेलवे पर चुनाव आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीरों वाली टिकटें जारी करने के आरोप लगे थे। बाद में रेलवे ने सफाई दी कि यह ‘अनजाने में हुई गलती’ है।

आईआरसीटीसी प्रवक्ता ने कहा ”इस कप के लिए हमसे कोई भी पूर्व स्वीकृति नहीं ली गई थी। इस मामले में पर्यवेक्षक/पैंट्री इंचार्ज से स्पष्टीकरण मांगा गया है। सेवा प्रदाता पर 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। सेवा प्रदाता को इस कदाचार के लिए नोटिस भी दिया गया है।”

यात्री ने यह दावा किया था कि इन कपों में दो बार चाय पिलाई गई थी। कप पर विज्ञापन संकल्प फाउंडेशन नामक एनजीओ द्वारा किया गया था। इससे पहले एयर इंडिया और रेलवे के टिकट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीरों को लेकर भी चुनाव आयोग ने दोनों संस्थाओं  से जवाब मांगा था। आचार संहिता लागू होने के बाद इस तरह के समाग्रियों पर रोक लगा दिया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles