Sunday, October 17, 2021

 

 

 

पाक के F-16 को गिराए जाने के भारतीय वायुसेना ने जारी की राडार इमेज

- Advertisement -
- Advertisement -

भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के F-16 को मार गिराए जाने का सबूत पेश किया है। वायुसेना ने एयरबॉर्न वॉर्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम (अवाक्स) राडार द्वारा खींची गई तस्वीरों को जारी किया। इसमें पाकिस्तान के दो एफ-16 और एक जेएफ-17 दिखाई दे रहे हैं।

दरअसल, अमेरिकी मैगजीन में छपी एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि 27 फरवरी को पाकिस्तान ने F-16 भारत के खिलाफ नहीं उतारा था जिसे वायुसेना ने मार गिराया था। अमेरिकी मैगजीन के अनुसार पाकिस्तान में सभी F-16 विमान सुरक्षित हैं।

एयरफोर्सने प्रेस ब्रीफिंग में बताया कि ‘इस बात पर कोई शक नहीं है कि 27 फरवरी 2019 को एरियल इंगेजमेंट के दौरान दो विमान गिरे थे, जिसमें से एक इंडियन एयरफोर्स का मिग-21 बाइसन था, जबकि दूसरा पाकिस्तान एयरफोर्स का F-16 लड़ाकू विमान था।’

एयर वाइस मार्शल आरडीके कपूर ने कहा, ‘हमारे पास विश्वसनीय सूत्र हैं जो साबित करते हैं कि पाकिस्तान ने अपना F-16 फाइटर प्लेन खो दिया है। लेकिन सुरक्षा कारणों और गोपनीयता के चलते हम इसे पब्लिक डोमेन में साझा नहीं कर सकते।’

एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने कहा कि हमारे पास और ज्यादा विश्वसनीय सबूत हैं कि घुसपैठ के दौरान पाकिस्तान ने अपना एफ-16 फाइटर खोया था। लेकिन, सुरक्षा और गोपनीयता के चलते हम इस सूचना को सबके सामने नहीं ला रहे हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की इंटर सर्विस पब्लिक रिलेशन (डीजी-आईएसपीआर) द्वारा जारी कुछ बयानों से भी हमारे दावे की पुष्टि होती है।

कपूर ने बताया- डीजी-आईएसपीआर ने अपने शुरुआती बयान में कहा था कि 3 पायलट हैं। इनमें से एक को हिरासत में लिया गया है और दो अभी क्षेत्र में हैं। हालांकि, इसके बाद डीजी-आईएसपीआर ने प्रेसकॉन्फ्रेंस में कैमरा के सामने कहा था कि हमारे पास दो पायलट हैं। इनमें से एक कस्टडी में और दूसरा अस्पताल में भर्ती है। इस बयान को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के बयान ने भी पुष्ट किया था। इससे साबित होता है कि उस दिन 2 एयरक्राफ्ट मार गिराए गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles