लखनऊ: लखनऊ घराने की मशहूर कथक डांसर मंजरी चतुर्वेदी ने यूपी सरकार के अधिकारियों पर गंभीर आरोप लगाते हुए उनके कव्वाली के कार्यक्रम को बीच में रोकने का आरोप लगाया है। उन्होने कहा, जब वह कव्वाली पर परफॉर्म करने वाली थीं तभी सरकारी अधिकारी आए और तुरंत कार्यक्रम बंद करने को कहा गया।

दिप्रिंट से बातचीत में मंजरी ने कहा कि वह 25 साल से कथक परफाॅर्मेंस देती आई हैं लेकिन कभी बीच में नहीं रोका गया। उन्होंने अखिलेश, मायावती, मुलायम और राजनाथ सरकार के वक्त भी कई सरकारी कार्यकर्मों में कव्वाली पर परफाॅर्म किया लेकिन किसी ने आपत्ति नहीं जताई।

मंजरी के मुताबिक, वह लखनऊ में आयोजित सातवें काॅमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन इंडिया रीजन काॅन्फ्रेंस के सांस्कृतिक कार्यक्रम में परफार्म करने दिल्ली से आईं थीं। गुरुवार (16 जनवरी) रात को उनका 45 मिनट का कार्यक्रम एक निजी होटल में चल रहा था जिसमें सीएम योगी समेत यूपी सरकार के तमाम मंत्रियों व अधिकारियों को शिरकत करनी थी।

हालांकि उनकी पर्फार्मेंस के वक्त सीएम वहां मौजूद नहीं थे लेकिन इस बात की जानकारी दी गई थी वह आने वाले हैं। मंजरी ने अपनी परफाॅर्मेंस में जैसे ही कव्वाली पर नृत्य करना शुरू किया तो यूपी सरकार के कुछ अधिकारी स्टेज पर आ गए और परफाॅर्मेंस रोकने को कहा। वह हैरान रह गईं। उनसे कहा गया कि कव्वाली बंद की जाए।

मंजरी कहती हैं, “मैंने सोचा कि तकनीकी समस्या है लेकिन जब अगले कार्यक्रम का एलान किया गया तब जाकर पता चला। उन्होंने आरोप लगाया कि पूछने पर उनसे कहा गया यहां ‘कव्वाली’ नहीं चलेगी। मंजरी का दावा है कि उनके साथ ऐसा पहली बार हुआ है जब कव्वाली की खातिर उनके कार्यक्रम में रुकावट पैदा की गई।

हालांकि राज्य सरकार ने इस तरह के आरोपों को खारिज किया है. उसका तर्क है कि आयोजक और कलाकार के बीच कुछ विवाद थे। चूंकि कार्यक्रम पहले ही देर से शुरू हुआ था और सीएम योगी के आने से पहले कार्यक्रम को खत्म हो जाना चाहिए था। मगर देरी के चलते कार्यक्रम को छोटा कर अगला परफॉर्मेंस बृज की प्रस्तुति के लिए जगह बनानी पड़ी।

आयोजकों ने भी कलाकार के दावे को नकार दिया है. उनका कहना है कि कार्यक्रम को बीच में संस्था की मजबूरियों के चलते रोका गया। उन्होंने धार्मिक या भाषाई संकीर्णता की वजह से कार्यक्रम में बाधा के आरोपों को खारिज किया। मंजरी कला के क्षेत्र में दो दशक से सक्रिय हैं। उन्होंने दुनिया के 22 मुल्कों में 300 परफॉर्मेंस पेश किया है. ऐसी घटना से मानसिक रूप से सूफी-कथक डांसर को आहत पहुंची है।

Loading...
लड़के/लड़कियों के फोटो देखकर पसंद करें फिर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

 

विज्ञापन