मुंबई। सार्वजनिक क्षेत्र में देश के दूसरे सबसे बड़ा बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में एक और बड़ा घोटाला सामने आया है। बैंक में लगभग 3,690 करोड़ का एक नया घोटाला सामने आया है। जिसकी जानकारी आरबीआई को दी गई है। इससे पहले साल 2018 में बिजनेसमैन नीरव मोदी के 15000 करोड़ रुपये का फॉर्ड सामने आया था।

जानकारी के अनुसार, दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (Dewan Housing Finance Ltd, DHFL) के एनपीए खाते में 3,688.58 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी सामने आई है। पीएनबी ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि कंपनी (डीएचएफएल) के खाते में 3,688.58 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की रिपोर्ट आरबीआई को की गई है।

उसने कहा कि बैंक पहले ही तय मानदंडों के तहत इसके लिए 1,246.58 करोड़ रुपये का प्रावधान कर चुका है। आरबीआई (Reserve Bank of India, RBI) ने पिछले साल नवंबर में समस्या में फंसी आवास ऋण देने वाली कंपनी डीएचएफएल (DHFL) को ऋण शोधन कार्यवाही के लिए भेजा था।

डीएचएफएल देश की पहली फाइनेंशियल कंपनी है जिसे बैंकरप्सी कोर्ट में ले जाया गया। इसका कुल कर्ज 85,000 करोड़ रुपए से ज्यादा का है। इसके प्रमोटर कपिल वधावन पर आरोप हैं कि वे मनी लांड्रिंग करते थे। इस मामले में वधावन बंधुओं पर ईडी कार्रवाई कर रहा है।

फॉरेंसिक रिपोर्ट के अनुसार इस कंपनी ने अपने से जुड़ी कंपनियों और प्रमोटर्स को लोन दिया था। ऐसी 65 कंपनियों को करीबन 24,594 करोड़ रुपए का कर्ज दिया गया था। इन कंपनियों के पास सही डाक्यूमेंट भी नहीं थे।

Loading...
लड़के/लड़कियों के फोटो देखकर पसंद करें फिर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

 

विज्ञापन