नई दिल्ली | उत्तर प्रदेश में होंने वाले आगामी विधानसभा चुनावो के लिए समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन हो गया है. शनिवार तक जिस गठबंधन की गांठे पूरी तरह खुल चुकी थी , उस पर रविवार को दोबारा प्रयास हुए और शाम 6 बजे दोनों दलों ने संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस कर गठबंधन का एलान कर दिया. पिछले दस दिनों से गठबंधन को लेकर दोनों ही दल आश्वस्त नही थे. शनिवार शाम को तो तय हो चूका था की दोनों दल अलग अलग चुनाव में जा रहे है.

लेकिन रविवार को ऐसा क्या हो गया जिससे दोनों दलों के दिल एक बार फिर मिल गए और गठबंधन की घोषणा हो गयी. कांग्रेस के दिग्गज नेता और उत्तर प्रदेश के चुनाव प्रभारी गुलाब नबी आजाद ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा की इसका श्रेय प्रियंका गाँधी और माननीय मुख्यमंत्री अखिलेश यादव जी को जाता है. दोनों के प्रयास से गठबंधन हो पाया.

मिली जानकारी के अनुसार दोनों दलों के बीच हुए गठबंधन में प्रियंका गाँधी ने अहम् भूमिका निभाई है. प्रियंका गाँधी उत्तर प्रदेश चुनावो के लेकर काफी सक्रिय है. वो चाहती थी की कांग्रेस का सपा के साथ गठबंधन हो. यह भी कह सकते है की उत्तर प्रदेश चुनावो से प्रियंका गाँधी की राजनितिक पारी की शुरुआत हो रही है. जब गठबंधन की सारी उम्मीदे धूमिल हो गयी तब प्रियंका गाँधी ने पहले अखिलेश की पत्नी डिंपल यादव और फिर अखिलेश से फोन पर बात की.

सूत्रों के अनुसार प्रियंका पिछले कई दिनों से डिंपल यादव के साथ लगातार संपर्क में है. हालाँकि अखिलेश चाहते थे की गठबंधन के लिए कांग्रेस के शीर्ष नेता बातचीत शुरू करे लेकिन कांग्रेस की तरफ से केवल प्रदेश स्तर के नेता ही इस मुद्दे पर बात कर रहे थे. इसलिए दबाव बनाने के लिए अखिलेश ने अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी. शनिवार को सपा के नरेश अग्रवाल कह चुके थे की करीब करीब गठबंधन टूट चूका है लेकिन कांग्रेस की तरफ से तब भी ऐसा कोई ब्यान सामने नही आया.

रविवार को प्रियंका गाँधी ने अखिलेश यादव से बात की. इसके कुछ देर बाद ही खबर आ गयी की दोनों दलों के बीच गठबंधन तय हो चुका है. शाम को संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में दोनों दलों ने इसकी घोषणा कर दी. दोनों दलों की सहमती से कांग्रेस 105 सीट और सपा 298 सीटो पर लड़ने के लिए राजी हो गये. जिन सीटो पर कांग्रेस के विधायक है उन पर से सपा अपने उम्मीदवार वापिस ले लेगी.


शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

Loading...

कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें