Sunday, October 24, 2021

 

 

 

अवमानना केस: प्रशांत भूषण भरेंगे एक रुपए का जुर्माना, वकील राजीव धवन ने दिया सिक्का

- Advertisement -
- Advertisement -

सुप्रीम कोर्ट की ओर से अवमानना केस में दोषी ठहराए गए वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने 1 रुपए का जुर्माना भरने का फैसला किया है। उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “मैं पुनर्विचार याचिका दायर करने के अपने अधिकार को सुरक्षित रखता हूं, उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) के निर्देश के अनुसार जुर्माना (fine) अदा करने का प्रस्ताव करता हूं।”

भूषण ने कहा, “मेरे ट्वीट सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के निरादर के इरादे से नहीं किये गये थे बल्कि उन्हें मैंने असली मुद्दों से विचलित होने पर अपना गुस्सा (anguish) व्यक्त करने के इरादे से किया था, यह अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए एक ऐतिहासिक क्षण (watershed moment) है और लगता है कि कई लोगों को अन्याय के खिलाफ बोलने (speak out against injustices) के लिए प्रोत्साहित किया है।”

इससे पहले प्रशांत भूषण ने यह जानकारी देते हुए कहा था, ”मेरे वकील और वरिष्ठ साथी राजीव धवन ने अवमानना फैसले के तुरंत बाद 1 रुपए का योगदान दिया, जिसे मैंने कृतज्ञता से स्वीकार किया है।” बता दें कि प्रशांत भूषण को 15 सितंबर तक शीर्ष अदालत की रजिस्ट्री में जुर्माने की राशि जमा कराने का निर्देश दिया।

शीर्ष अदालत ने ये भी कहा है कि अगर प्रशांत भूषण इस जुर्माने को जमा नहीं कराते हैं तो उन्हें तीन महीने की जेल और 3 साल के लिए उनकी प्रेक्टिस पर रोक लगा दी जाएगी। फैसला सुनाने के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि प्रशांत भूषण ने कोर्ट से पहले अपने बयान मीडिया को दिए, ये गलत था।

फैसले में कहा गया कि कोर्ट के फैसले जनता के विश्वास और मीडिया की रिपोर्ट से नहीं होते। हम भी अटॉर्नी जनरल की इस दलील से सहमत हैं कि भूषण ने कोर्ट की अवमानना की है। हम भी चाहते हैं कि वो माफी मांगें, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles