pnb4

pnb4

भारत में दूसरे सबसे बड़े राष्ट्रीयकृत बैंक पंजाब नेशनल बैंक की मुंबई स्थित एक शाखा में करीब 1.8 अरब अमेरिकी डॉलर के घोटाले का आरोपी देश छोड़ कर फरार हो चूका है.

घोटाले का आरोपी डायमंड व्यापारी नीरव मोदी एफआईआर दर्ज होने से पहले ही देश छोड़ कर चला गया है. बताया जा रहा है कि वह स्विटजरलैंड के दावोस में है. ध्यान रहे इससे पहले बैंकों के 9000 करोड़ लेकर कारोबारी विजय माल्या फरार हो चूका है. जो अब तक पुलिस की गिरफ्त से बाहर है.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

ध्यान रहे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में बैंक की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक यह फ्रॉड करीब 1.77 बिलियन डॉलर का हुआ है. इस घोटाले को अंजाम देने का आरोप बैंक के पूर्व डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी पर भी लगा है. जिसने फर्जी दस्तावेज यानी एलओयू देकर विदेश में भारतीय बैंकों से दोनों को 280 करोड़ दिलाए.

प्राप्त जानकारी के अनुसार, पीएनबी से नीरव मोदी ने 2000 करोड़ और मेहुल चौकसी ने 9000 करोड़ रूपये लिए थे. ये दोनों विदेशों से कच्चा हीरा आयात करते थे. पंजाब नेशनल बैकं के दो अधिकारियों की मिलीभगत से नीरव मोदी और उनके सहयोगियो ने साल 2017 में  विदेश से सामान मंगाने के नाम पर बैंकिंग सिस्टम में जानकारी डाले बिना ही आठ एलओयू जारी करवा दिए, जिससे बैंक को 280 करोड रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ. हालांकि ये पूरा घोटाला 11 हजार 500 करोड़ का है..

नीरव मोदी दुनिया की डायमंड कैपिटल कहे जाने बेल्जियम के एंटवर्प शहर के मशहूर डायमंड ब्रोकर परिवार से ताल्लुक रखते हैं. नीरव की दो कंपनियां हैं. पहला हीरो का कारोबार करने वाली कंपनी फायरस्टार डायमंड और दूसरा ब्रांड नीरव मोदी. इसके अलावा नीरव मोदी के साथ साथ मेहुल चौकसी भी घोटाले में आरोपी हैं. जो ज्वेलरी कंपनी गीतांजलि के मालिक है.

Loading...