Friday, September 17, 2021

 

 

 

पीएमओ ने वापस लौटाया प्याज की कम कीमत पाने वाले किसान का मनी ऑर्डर

- Advertisement -
- Advertisement -

नासिक: प्याज की फसल के उचित दाम न मिलने से नाराज महाराष्ट्र के नासिक जिले के किसान संजय साठे द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजे गए मनीऑर्डर को पीएमओ ने वापस कर दिया है।

नासिक जिले के निपहद तहसील के किसान संजय साठे ने थोक बाजार में प्याज बेचकर मिले मात्र 1,064 रुपए को लेकर विरोध जताने के लिए यह राशि 29 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेज दी थी। कुछ दिन पहले एक स्थानीय डाकघर ने उन्हें सूचित किया कि उनके मनी-ऑर्डर को स्वीकार नहीं किया गया।

 साठे ने बुधवार को कहा, ‘मैं सोमवार को निपहद के डाक कार्यालय गया और 1,064 रुपए प्राप्त किए। मेरी मंशा सरकार को किसानों के वित्तीय तनाव को कम करने को लेकर कुछ कदम उठाने के लिए प्रेरित करने की थी जो उन्हें कीमतों में गिरावट के कारण झेलना पड़ता है।

साठे प्याज की अपनी फसल को निपहद के थोक बाजार में बेचने के लिए ले गए थे और उन्हें प्रति किलो एक रुपये 40 पैसे की बेहद कम कीमत मिली थी। मनी-ऑर्डर के जरिए पीएमओ के आपदा राहत कोष में यह पैसा दान देने का उनका कदम सुर्खियों में रहा था।

onion

बता दें कि महाराष्ट्र से लगातार ये ख़बरें आ रही हैं कि इस क्षेत्र में प्याज के किसान अपने उत्पाद को कम दाम में बेचने को मजबूर हैं।

हाल ही में येओला तहसील में अंडरसुल के निवासी चंद्रकांत भीकन देशमुख ने प्याज का कम दाम मिलने पर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को 216 रुपये का मनी ऑर्डर भेजा था। देशमुख ने बताया था कि येओला में पांच दिसंबर को हुई कृषि उत्पादन बाजार समिति (एपीएमसी) की नीलामी में 545 किलोग्राम प्याज की बिक्री के बाद उन्हें यह राशि प्राप्त हुई।

नासिक जिले का भारत में प्याज उत्पादन का 50 प्रतिशत हिस्सा है। जिले के किसान दावा कर रहे हैं कि अच्छी फसल होने के कारण उन्हें उनकी उपज की अच्छी कीमत नहीं मिल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles