modi in bhgw

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर एक बार से अपने भाषण में झूठ बोलने के आरोप लग रहे है। दरअसल, इस बार उन पर स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लालकिले से दिए अपने भाषण में WHO के बयान को तोड़-मरोड़कर झूठ बोलने का लगा है।

बता दें कि मोदी ने अपने भाषण में सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के कारण करीब 3 लाख बच्चों का जीवन बच गया है। जिसकी तारीफ डब्लूएचओ ने भी की है। जबकि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) कुछ और हीं कहा है।

हालांकि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) का ये जरूर मानना है कि स्वच्छ भारत मिशन के कारण भारत 100 प्रतिशत स्वच्छता के लक्ष्य को अक्टूबर, 2019 तक प्राप्त करेगा, जिसके बाद भारत देश में डायरिया और कुपोषण से बचाव कर करीब 3 लाख जिन्दगियों को बचा सकेगा।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

mod

WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्रामीण इलाकों में काफी सुधार हुआ है। जिसके तहत ग्रामीण भारत में बड़ी संख्या में शौचालयों का निर्माण हुआ है, जिससे खुले में शौच पर काफी हद तक रोक लगी है। इसका असर ये हुआ है कि कई गंदगी जनित बीमारियों की रोकथाम हुई है।

डब्लूएचओ के अनुसार, भारत में सफाई के प्रति आ रही जागरुकता का आने वाले वक्त में बड़ा प्रभाव देखने को मिलेगा। इससे ना सिर्फ पोषण का स्तर सुधरेगा, बल्कि कई संक्रामक बीमारियों से भी छुटकारा मिलेगा।

Loading...