Friday, December 3, 2021

यूएनएससी में जीत के बाद 17 जुलाई को संयुक्‍त राष्‍ट्र को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

- Advertisement -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 जुलाई को संयुक्त राष्ट्र (य़ूएन) को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र(य़ूएन) की 75वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर लोगों को संबोधित करेंगे।

यूएन में भारत के परमानेंट प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने बताया कि संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में भारत की विजय के बाद पीएम मोदी का यूएन में यह पहला भाषण होगा। इससे पहले पीएम मोदी ने पिछले साल सितंबर में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा को संबोधित किया था। तब उन्‍होंने इंटरनैशनल कम्‍युनिटी से आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने का आह्वान किया था।

पीएम मोदी ने आखिरी बार यूएन को संबोधित करते हुए उसके विस्तार की बात कही थी। पीएम ने कहा था कि यूएन जैसा संगठन होने के बावजूद कई जी समूह बन गए हैं। भारत भी ऐसे समूहों का हिस्सा है मगर बेहतर होगा कि अलग-अलग समूहों के बजाय एक ही समूह रहे।

उल्लेखनीय है कि 17 जून को भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) का अस्थायी सदस्य चुना गया था। भारत को इसके लिए निर्विरोध चुना गया। भारत 2021-22 कार्यकाल के लिए संयुक्त राष्ट्र की सर्वोच्च संस्था का अस्थाई सदस्य बन गया है।193 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अपने 75वें सत्र के लिए अध्यक्ष, सुरक्षा परिषद के अस्थाई सदस्यों और आर्थिक एवं सामाजिक परिषद के सदस्यों के लिए चुनाव कराया था।

भारत के साथ नॉर्वे, आयरलैंड और मैक्सिको एक जनवरी 2021 से अगले दो साल के लिए सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य के तौर पर निर्वाचित हुए हैं। यह आठवां मौका था जब भारत को परिषद की सदस्यता के लिए चुना गया।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles