Friday, September 24, 2021

 

 

 

दक्षिण कोरिया के दौरे पर पीएम मोदी, किया महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण

- Advertisement -
- Advertisement -

सियोल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने गुरुवार को सियोल में योंसी विश्वविद्यालय में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया. इस दौरान संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव बान की मून भी मौजूद रहे. प्रतिमा के अनावरण के बाद इन नेताओं ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी.

सियोल में पीएम मोदी ने कहा, ‘मानवता के समक्ष आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन दो सबसे बड़ी चुनौतियां हैं और महात्मा गांधी के सिद्धांत इन मुद्दों से निपटने में विश्व की मदद कर सकते हैं.’ पीएम नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी के विचारों की तारीफ करते हुए कहा कि बापू के सोच और विचार हमें आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन के खतरों से लड़ने में मदद देते हैं.अपनी जीवनशैली से  बापू ने दिखाया कि  प्रकृति के साथ कैसे हम सद्भाव से रहें.

उन्होंने यह भी बताया कि आने वाली पीढ़ियों के लिए  हमें धरती को साफ और स्वच्छ रखना चाहिए. दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी व्यापारिक व राजनीतिक कार्यक्रमों में भी भाग लेंगे. एशियाई राष्ट्र के दूसरे राजकीय दौरे पर मोदी भारत-कोरिया व्यापार संगोष्ठी को संबोधित किया. सके अलावा वह सियोल शांति पुरस्कार (सियोल पीस प्राइज) भी स्वीकार करेंगे.

सियोल में भारत-कोरिया व्यापार गोष्ठी को संबोधित करते हुए है पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था की बुनियाद मजबूत है और यह जल्द ही पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है. मोदी ने कहा कि भारत अब पहले से अधिक खुली अर्थव्यवस्था है. पिछले चार साल में देश में 250 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) आया है.

उन्होंने कहा कि दुनिया की कोई और बड़ी अर्थव्यवस्था इस तरह साल दर साल सात प्रतिशत की वृद्धि दर से नहीं बढ़ी है. आर्थिक सुधारों की बदौलत विश्व बैंक की कारोबार सुगमता सूची में बड़ी छलांग लगाते हुए भारत 77वें स्थान पर पहुंच गया है.

मोदी ने कहा कि अगले साल तक उन्होंने भारत को शीर्ष 50 कारोबार सुगमता वाले देशों की सूची में शामिल कराने का लक्ष्य रखा है. मोदी ने कहा कि सरकार का काम सहयोग की प्रणाली उपलब्ध कराना है. भारत अवसरों की भूमि के तौर पर उभरकर सामने आया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles