Wednesday, August 4, 2021

 

 

 

UN में होगा मोदी-इमरान का आमना-सामना, 27 सितंबर को दोनों का संबोधन

- Advertisement -
- Advertisement -

जम्मू-कश्मीर पर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव के बीच 27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) जनरल असेंबली के वार्षिक उच्चस्तरीय सम्मेलन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इमरान खान दोनों संबोधित करेंगे।

संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 74वें सत्र की बहस के लिए वक्ताओं की सूची के अनुसार, पीएम मोदी 27 सितंबर की सुबह सत्र को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री के रूप में मोदी ने 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में पहला भाषण दिया था। इस बार का ये संबोधन उनके दूसरे कार्यकाल का पहला होगा।

वहीं पीएम मोदी के संबोधन के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का संबोधन होगा। वक्ताओं की सूची बताती है कि 112 राज्य प्रमुख और 30 से अधिक देशों के विदेश मंत्री जनरल डिबेट को संबोधित करने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचेंगे।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प महासभा को 24 सितंबर को संबोधित करेंगे। उन्होंने पहली बार 2017 में महासभा को संबोधित किया था। आम चर्चा में शुरुआती दिन पारम्परिक रूप से ब्राजील के बाद अमेरिका दूसरा वक्ता होता है।

बता दें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2017 में जनरल असेंबली हॉल के प्रतिष्ठित ग्रीन पोडियम से विश्व नेताओं के सामने अपना पहला भाषण दिया था।

अपने एक हफ्ते के अमेरिकी दौरे पर पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र और न्यूयॉर्क में कई बैठक करेंगे। उन्हें बिल मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा सम्मानित किया जाएगा। उन्हें स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत करने के लिए पुरस्कार से नवाजा जाएगा।

मोदी 24 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में इकोनॉमिक एडं सोशल काउंसिल (ईसीओएसओसी) चैंबर में एक विशेष कार्यक्रम ‘लीडरशिप मैटर्स: रेलीवेंस ऑफ गांधी इन कंटेम्प्रेरी वर्ल्ड की मेजबानी करेंगे। यह कार्यक्रम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर आयोजित किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles