राज्यसभा में बतौर उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी को गुरुवार को विदाई दी गई. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राज्यसभा में उनका शुक्रिया अदा किया.

उन्होंने कहा कि उपराष्ट्रपति के रूप में आपसे बहुत कुछ सीखने को मिला. उन्होंने कहा, एक ऐसा परिवार जिनका 100 साल का सार्वजनिक जीवन का इतिहास रहा है, आप उस परिवार से आते हैं, जो सार्वजनिक जीवन में कांग्रेस व खिलाफत आंदोलन में शामिल रहा. आप कैरियर डिप्लोमेट रहे. यह क्या होता है यह प्रधानमंत्री बनने पर मुझे समझ में आया. उनके हंसने का क्या अर्थ होता है, हाथ मिलाने के तरीके का क्या अर्थ होता है, यह तुरंत समझ में नहीं आता. लेकिन, आपने अपने उस कौशल का यहां सदन चलाने में उपयोग किया होगा.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

प्रधानमंत्री नने कहा कि आपके कैरियर का ज्यादा समय पश्चिम एशिया में बीता. वहां से रिटायर होने के बाद माइनोरिटी कमीशन व उन दायरों में काम किया. लेकिन, सभापति के रूप में आपने दस साल बखूबी अपनी जिम्मेवारी को निभाया.

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, ‘लेकिन ये 10 साल पूरी तरह एक अलग तरह का जिम्मा आपके पास आया. पूरी तरह एक-एक पल संविधान-संविधान-संविधान के दायरे में चलान और आपने उसे बाखूबी निभाने का भरपूर प्रयास किया. हो सकता है कुछ छटपटाहट रही होगी आपके अंदर भी लेकिन आज के बाद शायद आपको वैसा संकट नहीं रहेगा. मुक्ति का आनंद भी रहेगा और अपने मूलभूत जो सोच रही होगी उसके अनुसार कार्य करने, सोचने का और बात बताने का अवसर भी मिलेगा.’

Loading...