Thursday, October 21, 2021

 

 

 

पीएम मोदी ने गुजरात वासियों को रो-रो फेरी का दिया तोहफा

- Advertisement -
- Advertisement -

modi 4 696x447

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज गुजरात (Gujarat) के भावनगर में घोघा से भड़ौच के दाहेज तक खंबात की खाड़ी में समुद्री परिवहन की 650 करोड़ रुपए की लागत वाली ‘रोल ऑन–रोल ऑफ (रो-रो) फेरी सर्विस योजना के पहले चरण का उद्घाटन किया. अब घोघा और दाहेज की 310 किमी की दूरी नाव से घटकर करीब 30 किमी रह गई है.

इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने देश के परिवहन क्षेत्र के असंतुलन को दूर करने की दिशा में भी ठोस कदम उठाया है. नई पोत परिवहन नीति और नई विमानन नीति तैयार की है. छोटे-छोटे हवाई अड्डों को सुधारने की पहल शुरू की है. इसके साथ ही अहमदाबाद और मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन परियोजना का कार्य आगे बढ़ाया है.

उन्होंने कहा, तमाम सुधारों और कड़े फैसलों के बावजूद देश की अर्थव्यवस्था सही दिशा में बढ़ रही है. कोयले, बिजली आदि का उत्पाद बढ़ा है, विदेशी निवेश बढा है और विदेशी मुद्रा भंडार भी 30 हजार करोड़ डॉलर से बढ़कर 40 हजार करोड़ डॉलर हो गया है. विदेशी विशेषज्ञ तक मान रहे हैं कि हमारी अर्थव्यवस्था की बुनियादी चीजे मजबूत हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार देश में नयी कार्य संस्कृति विकसित कर रही है जो जवाबदेह और पारदर्शी हो. इसी वजह से योजनाओं पर तेजी से काम कर रहा है. दो गुनी गति से सड़कें और रेलमार्ग बन रहे हैं. इसकी चलते पासपोर्ट, गैस सिलेंडर आदि आसानी से मिल रहे हैं. तकनीक की मदद से गरीबों और मध्यम वर्ग को उनका हक दिलाया जा रहा है. नोटबंदी से तिजोरी से निकल कर धन बैंक तक पहुंचाया है. इसी तरह जीएसटी से एक नयी व्यापार संस्कृति शुरू हुई है। इसके बाद अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था से 27 लाख नये लोग जुटे हैं.

उन्होंने देश में विकास के लिए बंदरगाह के विकास का पी फॉर पी यानी पोर्ट फार प्रास्पैरिटी का नारा देते हुए कहा कि सैकड़ो साल से नौवहन में श्रेष्ठता रखने वाला भारत इस मामले में पिछड़ा गया था. उन्होंने कहा कि अकेले बंदरगाह विकास की सागरमाला परियोजना के जरिये एक करोड़ रोजगार के अवसर पैदा होंगे. 2035 तक की जरूरतों को ध्यान में रख इसकी 400 परियोजनाओं में 8 लाख करोड़ का निवेश होना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles