नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता से त्योहारों के मौके पर बाजार से स्थानीय उत्पादों को प्राथमिकता के आधार पर खरीदने की अपील की है। उन्होंने बाजार जाते समय ‘वोकल फार लोकल’ के संकल्प को याद रखने के लिए कहा।

प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को मन की बात 2.0 की 17वीं कड़ी में कहा, जब हम त्योहार की बात करते हैं, तैयारी करते हैं, तो, सबसे पहले मन में यही आता है, कि बाजार कब जाना है? क्या-क्या खरीदारी करनी है? खासकर, बच्चों में तो इसका विशेष उत्साह रहता है – इस बार, त्योहार पर, नया, क्या मिलने वाला है? त्योहारों की ये उमंग और बाजार की चमक, एक-दूसरे से जुड़ी हुई है। लेकिन इस बार जब आप खरीदारी करने जायें तो ‘वोकल फॉर लोकल’ का अपना संकल्प अवश्य याद रखें। बाजार से सामान खरीदते समय, हमें स्थानीय उत्पादों को प्राथमिकता देनी है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि त्योहारों के इस हर्षोल्लास के बीच में लॉकडाउन के समय को भी याद करना चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी ने संकट के समय साथ निभाने वालों को भी खुशियों में शामिल करने की अपील की। उन्होंने कहा, लॉकडाउन में हमने, समाज के उन साथियों को और करीब से जाना है, जिनके बिना, हमारा जीवन बहुत ही मुश्किल हो जाता है जैसे – सफाई कर्मचारी, घर में काम करने वाले भाई-बहन, लोकल सब्जी वाले, दूध वाले, सिक्योरिटी गार्डस, इन सबका हमारे जीवन में क्या रोल है, हमने अब भली-भांति महसूस किया है। कठिन समय में, ये आपके साथ थे, हम सबके साथ थे। अब, अपने पर्वों में, अपनी खुशियों में भी, हमें इनको साथ रखना है।

Loading...
विज्ञापन
अपने 2-3 वर्ष के शिशु के लिए अल्फाबेट, नंबर एंड्राइड गेम इनस्टॉल करें Kids Piano