Tuesday, July 27, 2021

 

 

 

अगले सप्ताह पीएम मोदी कर सकते है इमरान खान के साथ मुलाकात

- Advertisement -
- Advertisement -

लोकसभा चुनाव में बीजेपी की जबर्दस्त वापसी के बाद दुबारा प्रधानमंत्री का पद संभालने वाले नरेंद्र मोदी ने भले ही अपने शपथ ग्रहण समारोह में पड़ोसी देश पाकिस्तान के पीएम इमरान खान को आमंत्रित नहीं किया हो, लेकिन इन दोनों नेताओं के बीच जल्द मुलाकात की संभावना बनी हुई है।

माना जा रहा है कि दोनों ही नेता जून महीने में होने वाली शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में हिस्सा लेंगे और इसी दौरान इनकी मुलाकात हो सकती है। यह मुलाकात शपथ ग्रहण के दो हफ्ते बाद ही यानी 13-14 जून, 2019 को किर्गिज गणराज्य की राजधानी बिशकेक में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में संभव हो सकती है। एससीओ की बैठक में पीएम मोदी चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ भी मुलाकात करेंगे।

हालांकि, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात को लेकर संशय बना हुआ है। अभी तक दोनों देशों की तरफ से आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है लेकिन पिछले सप्ताह बिस्केक में समिट से पहले हुई बैठक में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की पाकिस्तानी समकक्ष शाह महमूद कुरैशी से मुलाकात ने इसकी पृष्ठभूमि तैयार कर दी है।

2015 में पीएम मोदी और नवाज शरीफ की हुई थी अनौपचारिक मुलाकात

एससीओ की वर्ष 2015 की ऐसी ही शीर्ष स्तरीय बैठक में मोदी और पाकिस्तान के तत्कालीन पीएम नवाज शरीफ की अनौपचारिक मुलाकात हुई थी। और इसने रिश्तों को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई थी। मोदी और शरीफ की मुलाकात के कुछ ही हफ्ते बाद बैंकाक में दोनो देशों के विदेश सचिवों और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (एनएसए) की बैठक हुई और द्विपक्षीय वार्ता का दौर शुरू करने पर सहमति बनी।

इसके बाद पीएम मोदी ने नवाज शरीफ के जन्मदिन के अवसर पर लाहौर (पाकिस्तान) की यात्रा भी की। लेकिन पठानकोट में हुए आतंकी हमले ने रिश्तों में सुधार की गाड़ी को पटरी से उतार दिया। उसके बाद रिश्ते बद से बदतर होते चले गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles