Friday, December 3, 2021

कराची से आ रहे मालवाहक विमान की वायुसेना ने कराई जबरन जयपुर में लैंडिंग

- Advertisement -

नई दिल्‍ली: भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने जॉर्जिया के एक विमान को जयपुर में उतरने के लिए मजबूर किया।घटना के फौरन बाद विमान के पायलटों से पूछताछ की गई। हालांकि, पुलिस ने बताया कि जांच के बाद उसमें कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला और जल्द ही उसे उड़ान भरने की अनुमति दे दी जाएगी।

भारतीय वायुसेना के बयान में कहा गया है कि इस विमान की पहचान जॉर्जिया के विमान के रूप में हुई है जो भारतीय हवाई क्षेत्र में दाख़िल होने के बावजूद अपनी पहचान ज़ाहिर नहीं कर रहा था। भारतीय वायुसेना के मुताबिक, ”एक अज्ञात विमान उत्तरी गुजरात में दोपहर सवा तीन बजे दाख़िल हुआ। विमान ने एयर ट्रैफिक सर्विसेज़ (एटीएस) के तय रास्ते का पालन नहीं किया और भारतीय एजेंसियों के रेडियो कॉल्स का जवाब भी नहीं दिया।

‘भाषा’ की रिपोर्ट में पुलिस के हवाले से कहा गया कि एएन12 विमान की जांच में कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला। अतिरिक्त पुलिस आयुक्त लक्ष्मण गौड़ के मुताबिक, “विमान को जल्द ही उड़ान भरने की मंजूरी दी जाएगी। विमान ने उड़ान के दौरान हवाई सीमा का मामूली उल्लंघन किया था और उस विमान में सात से आठ यात्री थे।”

एडिशनल कमिश्नर ऑफ पुलिस ने बताया कि यह रूट के उल्लंघन का मामला था। सुरक्षा कारणों से इस प्लेन को जयपुर में लैंड करवाया गया। यह कोई गंभीर उल्लंघन नहीं था। प्लेन को रवाना कर दिया गया है।

कार्गो पायलट ने नहीं मानी एटीसी की चेतावनी

एयरफोर्स के सूत्रों ने बताया कि यह विमान एटीसी द्वारा बताए गए रास्ते को छोड़कर ऐसे रूट पर आगे बढ़ रहा था जो विशेष रूप से वायुसेना के लिए तय है। इस पर एटीसी ने कार्गो पायलट को चेतावनी दी, जिसे उसने नहीं माना। करीब चार बजे दो सुखोई विमानों ने जोधपुर एयरबेस से उड़ान भरी और कार्गो विमान को घेरकर जयपुर एयरपोर्ट पर लैंडिंग के लिए उसे मजबूर किया।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles