वैश्विक वित्तीय सेवा कंपनी मूडीज इंवेस्टर सर्विस ने कहा कि पेट्रोल और डीजल की कीमत में ढाई रुपये प्रति लीटर की कटौती के बावजूद भी भारत में इनकी कीमत सिंगापुर के मानक से करीब दोगुना अधिक है.

ध्यान रहे केंद्र सरकार ने इस हफ्ते डीजल और पेट्रोल की कीमत में कमी लाने के लिए उत्पाद शुल्क में दो रुपये प्रति लीटर की कटौती की है. इससे दिल्ली में अब पेट्रोल की कीमत 68.38 रुपये प्रति लीटर रह गई जो पहले 70.88 रुपये प्रति लीटर थी. इसी प्रकार डीजल की कीमत अब 59.14 रुपये से घटकर 56.89 रुपये रह गई.

मूडीज ने कहा, भारत में पेट्रोल और डीजल का खुदरा मूल्य सिंगापुर की तुलना में करीब ढाई और दोगुना है. मूडीज ने इस महंगाई की वजह सरकार की आर से लगाए गए कर को बताया.

मूडीज ने कहा, ईंधन के बिक्री मूल्य का करीब 42 से 50 प्रतिशत हिस्सा अभी भी कर के रुप में सरकार के पास जाएगा. ऐसे में ईंधन की कीमत में कमी से भारत में पेट्रोल-डीजल की मांग बढ़ सकती है जिसका लाभ तेल विपणन कंपनियों को होगा और परिणाम स्वरूप उनकी आय में वृद्धि होगी.

याद रहे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पेट्रोलियम पदार्थों को GST केतहत लाने की मांग की है.

मुस्लिम परिवार शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

Loading...

विदेशों में धूम मचा रहा यह एंड्राइड गेम क्या आपने इनस्टॉल किया ?