नई दिल्ली | नोट बंदी के बाद जिन लोगो ने पेटीएम् वॉलेट का भरपूर इस्तेमाल किया है उनके लिए बुरी खबर है. पेटीएम् ने एक अंग्रेजी अख़बार में नोटिस देकर जानकारी दी है की 15 जनवरी से पेटीएम् वॉलेट की सर्विस बंद कर दी जायेगी. पेटीएम् ने आरबीआई के निर्देशों को मानते हुए यह कदम उठाया है.

दरअसल आरबीआई ने पेटीएम् को पेमेंट बैंक करने का लाइसेंस दे दिया है. इसके लिए पेटीएम् को 15 जनवरी तक का समय दिया गया है. इसलिए कंपनी ने नोटिस जारी कर पेटीएम् वॉलेट बंद करने की जानकारी दी है. जो लोग अभी वॉलेट का इस्तेमाल कर रहे है उनका वॉलेट 15 जनवरी को अपने आप पेमेंट बैंक में ट्रान्सफर हो जायेगा.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

पेटीएम् ने यह भी स्पष्ट कर दिया है की उन लोगो का वॉलेट पेमेंट बैंक में ट्रान्सफर नही किया जाएगा जिन्होंने पिछले छह महीने में वॉलेट का इस्तेमाल नही किया है. इसके अलावा जिनके वॉलेट में पिछले छह महीने से जीरो बैलेंस है उनको भी पेमेंट बैंक में ट्रान्सफर नही किया जाएगा. हालांकि जिन लोगो को अपना वॉलेट पेमेंट बैंक में ट्रान्सफर नही कराना, उन लोगो को कंपनी को एक मेल लिखनी होगी.

अगर आपके वॉलेट में कुछ पैसा बचा हुआ है तो आपको इसके लिए भी कंपनी को एक मेल लिखनी होगी. इसके लिए , अपना अकाउंट नम्बर, अकाउंट होल्डर नाम, बैंक नाम, IFSC कोड लिखकर [email protected]  पर मेल करनी होगी. 15 दिन के अन्दर आपके अकाउंट में पैसे क्रेडिट कर दिए जायेंगे.

अगर आपने ऐसा नही किया तो वॉलेट का पैसा अपने आप पेमेंट बैंक में ट्रान्सफर हो जाएगा. उस स्थिति में आप इस पैसे का तब तक इस्तेमाल नही कर सकेंगे जब तक आप अपनी बैंक डिटेल कंपनी को सबमिट न कर दे. इसके अलावा पेटीएम् ने यह भी स्पष्ट किया है की केवल उन्ही लोगो के वॉलेट पेमेंट बैंक में ट्रान्सफर किये जायेंगे जो इ-केवाईसी के नियमो का पालन करते है.

Loading...