Tuesday, June 28, 2022

कच्छ सीमा पर भारतीय सेना ने मार गिराया पाकिस्तानी ड्रोन

- Advertisement -

नई दिल्ली : पाकिस्तान के बालाकोट और पीओके में चकोठी और मुजफ्फराबाद में आतंकवादियों के ठिकानों पर हमले के बाद भारतीय वायु सेना ने गुजरात के कच्छ सीमा के समीप पाकिस्तान के एक ड्रोन को मार गिराया गया है। ड्रोन का मलबा कच्छ के अब्दासा तालुका के ननघाटाद गांव के पास दिखा है।

पुलिस के एक अधिकारी ने पहचान गुप्त रखने की शर्त पर बताया कि ऐसी एक घटना हुई है, हम उसकी जांच कर रहे हैं। अधिकारी ने हालांकि और जानकारी देने से इंकार कर दिया। भारतीय सेना ने इस ड्रोन को नष्ट करने के लिए इजरायल से खरीदी गई मिसाइल Derby का इस्तेमाल किया गया है।

इजरायल में SPYDER मिसाइल सिस्टम के तहत छोटी और मध्यम दूरी की मारक क्षमता वाली Derby और Python-5 मिसाइल का निर्माण किया गया है। इस मिसाइल का भारत में पहली बार इस्तेमाल किया गया है। सेना के अधिकारियों की मानें तो भारतीय वायुसेना की पीओके में कार्रवाई के बाद पाकिस्तान ने इस ड्रोन को जासूसी के लिए भेजा था। इस घटना के बाद सेना ने गुजरात से लगी पाकिस्तानी सीमा पर चौकसी बढ़ा दी है।

बता दें कि भारतीय वायु सेना ने मंगलवार सुबह साढ़े 3 बजे पाकिस्तान में घुसकर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद पर बड़ी कार्रवाई की है। इस ऑपरेशन में 12 मिराज 2000 लड़ाकू विमान ने हिस्सा लिया और एलओसी के पार आतंकी कैंपों पर 1000 किलोग्राम बम गिराए।

वायु सेना के सूत्रों अनुसार, कैंपों को पूरी तरह नष्ट कर दिया गया। सूत्रों का कहना है कि वायुसेना के हवाई हमलों में एलओसी के पार बालाकोट, चाकोटी और मुजफ्फराबाद में आतंकी लॉन्च पैड्स पूरी तरह से नष्ट हो गए। जैश-ए-मोहम्मद का कंट्रोल रूम भी नष्ट कर दिया गया है।

गत 14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ पर आत्मघाती हमला हुआ और इस हमले में 40 जवान शहीद हो गए। इस हमले की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि इस हमले के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा और उन्हें उनके किए की सजा मिलेगी। पुलवामा हमले को लेकर जनता में भी भारी आक्रोश था, लोग पाकिस्तान को सबक सिखाने की मांग कर रहे थे।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles