अहमदाबाद: प्रख्यात पत्रकार व किसानों के मुद्दों के मुद्दों को लेकर मुखर रहने वाले पी. साईंनाथ ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली फसल बीमा योजना को राफेल से बड़ा घोटाला करार दिया।

अहमदाबाद में तीन दिवसीय किसान स्वराज सम्मेलन को संबोधित करते हुए साईंनाथ ने कहा, “वर्तमान सरकार की नीति किसान विरोधी है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना राफेल घोटाले से भी बड़ा गोरखधंधा है। रिलायंस, एस्सार, जैसी चुनींदा कंपनियों को फसल बीमा प्रदान करने का काम सौंपा गया है।”

महाराष्ट्र का उदाहरण देते हुए साईंनाथ ने कहा, “2.80 लाख किसानों ने सोयाबीन की खेती की। एक जिले में किसानों ने 19.2 करोड़ रुपये का भुगतान किया। राज्य सरकार और केंद्र सरकार ने 77-77 करोड़ रुपये का भुगतान किया। कुल राशि 173 करोड़ रुपये हुई जो रिलायंस बीमा को भुगतान किया गया।”

उन्होंने कहा, “पूरी फसल खराब हो गई और बीमा कंपनी ने दावों का भुगतान किया। रिलायंस ने एक जिले में 30 करोड़ रुपये का भुगतान किया और उसे शुद्ध लाभ 143 करोड़ रुपये हुआ, जबकि उसका निवेश एक भी रुपया नहीं था।”

बता दें कि मोदी सरकार ने प्रधानमत्री फसल बीमा योजना को 13 जनवरी 2016 को शुरू किया था। इसके तहत किसानों को खरीफ की फसल के लिये 2 फीसदी प्रीमियम और रबी की फसल के लिये 1.5% प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है।

Loading...
लड़के/लड़कियों के फोटो देखकर पसंद करें फिर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

 

विज्ञापन