मंडरा रहा है एक बार फिर बर्ड फ्लू का खतरा, मारी जाएंगी 25000 मुर्गियां

केरल: बर्ड फ्लू का खतरा केरल के कोट्टायम जिले में एक बार फिर से मंडराने लगा है। बर्ड फ्लू के तीन मामले यहां के वेचुर, अयमानम और कल्लारा में दर्ज किए है। भोपाल के राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान में नमूनों की जाँच भेज दी गई है। लेकिन कुछ नए मामले सामने आने के बाद प्रशासन में हड़कंप मच गई है। रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारीयों का कहना है की, संक्रमण की रोक के लिए –

बत्तखों और मुर्गियों को मरना होगा। ये काम जल्द से जल्द शुरू किया जाये। लगभग 25 हजार मुगिर्यों व बत्तखों बुधवार को मार दी जयेगी। पिछले सप्ताह केरल के अलप्पुझा जिले में अलर्ट जारी किया गया था। इस जिले के कुछ नमूनों में बर्ड फ्लू के संक्रमण पाया गया था। जिसके बाद ग्राम पंचायत के वार्ड नंबर 10 में करीब 12,000 बत्तखों को मार दिया गया था।

इस जिले से अब तक 140 सैंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं, जिसमें से 26 सैंपल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी। पुरे राज्य में तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए क्षेत्रों में कइ तरह के प्रतिबंध लागू किए गए हैं की, बत्तखी, मुर्गी, बटेर समेत घरेलू पक्षियों के अंडे व मांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। पुलिस का कहना है कि नियम का उल्लंघन करने पर कठोर कार्रवाई होगी।

विज्ञापन