पाकिस्तान में हुए आम चुनावों में इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीके-इंसाफ (पीटीआई) को मिली जीत परभारत की और से कहा गया कि  उसकी इच्छा है कि पाकिस्तान समृद्ध और प्रगतिशील बने।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत ने इस बात का स्वागत किया कि पाकिस्तान के लोगों ने आम चुनावों के माध्यम से लोकतंत्र में विश्वास जताया। उन्होंने कहा, ‘‘भारत समृद्ध और प्रगतिशील पाकिस्तान चाहता है जो पड़ोसियों के साथ सौहार्दपूर्ण तरीके से रहे।’’

कुमार ने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि पाकिस्तान की नयी सरकार सुरक्षित, स्थिर और विकसित दक्षिण एशिया के निर्माण की दिशा में काम करेगी जो आतंकवाद और हिंसा से मुक्त होगा।’’ बता दें कि इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ 25 जुलाई को हुए चुनावों में 270 में से 116 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है।

हाल ही में इमरान ने भारत की और दोस्ती का हाथ बढ़ाते हुए कहा था कि क्षेत्र की खुशहाली के लिए जरूरी है कि भारत और पाकिस्तान के बीच दोस्ती हो। उन्होने कहा कि अगर हम क्षेत्र में गरीबी कम करना चाहते हैं तो हमें एक दूसरे से कारोबार बढ़ाना चाहिए।

इमरान खान ने कहा कि हिन्दुस्तान की मीडिया ने मुझे ‘विलेन’ बना दिया। उन्होंने कहा कि कश्मीर मुद्दे का हल बातचीत से करेंगे। इमरान खान ने कहा कि बातचीत से कश्मीर का मसला हल करें, हम रिश्ते बेहतर करने को तैयार हैं।