Friday, December 3, 2021

दिल्ली दंगों से जुड़े मामले में जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद से क्राइम ब्रांच ने की पूछताछ

- Advertisement -

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद से बुधवार को पूछताछ की। उनसे दिल्ली दंगों से जुड़े मामले में पूछताछ की गई है। पुलिस इस मामले में पहले ही चार्जशीट दाखिल कर चुकी है।

जनसत्ता के अनुसार, एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि नोटिस देने के बाद खालिद को मंगलवार को तलब किया गया था। “बुधवार सुबह लगभग 11.30 बजे, वह अपने दो-तीन परिवार के सदस्यों के साथ सनलाइट कॉलोनी कार्यालय में आए और जांच में शामिल हुए एक अधिकारी ने कहा कि हम उससे पूछताछ कर रहे हैं और कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को सत्यापित करने की कोशिश कर रहे हैं।”

खालिद पर देशद्रोह, हत्या, हत्या के प्रयास, धार्मिक आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी फैलाने और दंगे करने का भी मामला है। एफआईआर के मुताबिक, खालिद ने कथित तौर पर दो स्थानों पर भड़काऊ भाषण दिये थे और भारत में अल्पसंख्यकों का हाल कैसा है, इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फैलाने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दौरे के दौरान लोगों से सड़क पर उतर कर इसे बंद करने के लिये कहा था।

नागरिकता संशोधन कानून के समर्थकों और विरोधियों के बीच हिंसा के बाद उत्तरपूर्वी दिल्ली में 24 अगस्त को सांप्रदायिक दंगे भड़क गए थे। इस दंगे में कम से कम 53 लोगों की जान चली गई थी और करीब 200 लोग घायल हो गए थे।

उमर खालिद से पहले भी पूछताछ कर चुकी है। पूछताछ के बाद पुलिस ने उनका मोबाइल फोन भी जांच के लिए जब्त किया है। हालांकि स्पेशल सेल ने कहा था कि खालिद को अपने कार्यालय में जांच के लिए बुलाया गया था।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles