केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शनिवार को बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि NEET, JEE, यूजीसी NET और CMAT की प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा होगा। बता दे कि अब तक सीबीएसई ये परीक्षायें कराती थी।

जावड़ेकर ने संवाददाताओं को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि एनटीए अब यूजीसी नेट की परीक्षा दिसंबर में आयोजित करेगी। नीट की परीक्षा का आयोजन हर साल फरवरी और मई में करायेगी। इसी तरह से जेईई (मेन्स) की परीक्षा हर साल जनवरी और अप्रैल में कराई जाएगी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा की ट्रेनिंग के लिए छात्र अपने घर पर प्रैक्टिस कर सकते हैं।  इसके अलावा अधिकृत सेंटर भी बनाए जाएंगे जहां पर मुफ्त में ट्रेनिंग दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सिलेबस, प्रश्न पत्र का प्रारुप, भाषा और फीस में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी परीक्षा आयोजन के संदर्भ में एक महत्वपूर्ण सुधार है और इसे इस वर्ष से शुरू करने का निर्णय किया गया है। इस बारे में वेबसाइट पर कुछ सूचनाएं डाली जायेंगी और 2-3 दिनों में पूरी सूचना डाल दी जायेगी।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय उच्चतर शिक्षा के क्षेत्र में कई बदलाव करने की योजना बना रहा है। इसी के तहत विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की जगह नए संस्था के निर्माण की बात भी चल रही है। सरकार यूजीसी की जगह राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा आयोग की गठन की तैयारी में है।

Loading...