नई दिल्ली | शादियों में होने वाले बेहिसाब खर्चे पर रोक लगाने के लिए जल्द ही लोकसभा में एक बिल पास हो सकता है. इस बिल के पास होने के बाद शादी पर ज्यादा पैसे खर्च करने से पहले आपको कई बार सोचना होगा. क्योकि ऐसा करने पर आपको किसी गरीब की लड़की की शादी में भी पैसे खर्च करने पड़ सकते है. हालाँकि यह बिल अभी केवल लोकसभा में लिस्ट किया गया है लेकिन अगले सत्र में इसको टेबल करने की उम्मीद है.

लोकसभा में कांग्रेस सांसद रंजीता रंजन ने शादी में होने वाले बेहिसाब खर्चो पर रोक लगाने के लिए एक बिल पेश किया है. इस बिल के अनुसार अगर शादी में 5 लाख रूपए खर्च किये जाते है तो किसी गरीब की लड़की की शादी में भी आर्थिक मदद करनी होगी. कानूनन इसको लागू करने से शादी के खर्चे पर लगाम लगने की सम्भावना है. इसके अलावा बिल में शादी के रजिस्ट्रेशन के लिए भी शर्ते रखी गयी है.

बिल में अनुसार अगर शादी में कोई 10 लाख रूपये खर्च करता है तो उसको 5 लाख रूपए ज्यादा खर्च करने की वजह से इसी राशी का 10 फीसदी किसी गरीब की शादी में लगाना होगा. इसके अलावा शादी होने के 60 दिन के अन्दर रजिस्ट्रेशन कराना भी अनिवार्य होगा. रंजीता ने इस बिल को Compulsory Registration and Prevention of Wasteful Expenditure के नाम से लोकसभा में लिस्ट कराया है.

पीटीआई से बात करते हुए रंजीता ने कहा की आजकल शादियों में दिखावा ज्यादा बढ़ गया है. एक होड़ सी लगी हुई है की हमें उस शादी से ज्यादा खर्चा करना है. शादियों में होने वाले बेहिसाब खर्चे को देखकर गरीब परिवार के ऊपर भी शादी में ज्यादा पैसे खर्च करने का दबाव पड़ता है. शादी दो परिवार और लोगो के बीच का पवित्र बंधन है. केवल दिखावे के लिए पैसो की बर्बादी नही होनी चाहिए. इस पर रोक लगनी चाहिए.


शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

Loading...

कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें