Tuesday, October 26, 2021

 

 

 

2 करोड़ रुपये इनाम न मिलने पर शूटर ने अनिल विज से पूछा- क्या ये भी जुमला था?

- Advertisement -
- Advertisement -

हरियाणा के खेल मंत्री अनिल विज से अंतरराष्ट्रीय शूटर मनु भाकर ने शुक्रवार को सवाल किया कि यूथ ओलंपिक में मेडल जीतने पर सरकार ने उन्हें 2 करोड़ रुपए देने की घोषणा की थी, यह जुमला था या सच्चाई है?  सोलह वर्षीय मनु ने विज के ट्वीट का स्क्रीनशॉट पोस्ट किया जिसमें उन्हें राज्य सरकार की ओर से दो करोड़ रूपये के नकद पुरस्कार का वादा किया गया था। मनु ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘सर, कृपया इसकी पुष्टि कीजिये कि यह सही है या फिर सिर्फ जुमला ही था।’’

बता दें कि मनु जब युवा ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनी थीं तब विज ने ट्वीट किया, ‘‘मनु भाकर को युवा ओलंपिक में निशानेबाजी का स्वर्ण पदक जीतने के लिये बधाई।’’ उन्होंने कहा था, ‘‘हरियाणा सरकार मनु भाकर को स्वर्ण पदक जीतने के लिये दो करोड़ रूपये का नकद पुरस्कार देगी। पिछली सरकार पहले केवल 10 लाख रूपये दिया करती थी।’’

मनु भाकर का कहना है कि नई स्पोर्टस पॉलिसी बनने से पहले तक सीनियर और जूनियर शूटिंग वर्ल्ड कप में उन्होंने 14 से ज्यादा मेडल जीते थे। उन मेडल के लिए ई इनामी राशि नहीं दी गई। नई पॉलिसी के मुताबिक, यूथ ओलंपिक में पदक जीतने वाले को 2 करोड़ रुपए देने की घोषणा की गई, जो पहले 10 लाख रुपए थी। इसका नोटिफिकेशन 7 सितंबर 2018 को जारी किया गया था। अब 27 दिसंबर 2018 को नोटिफिकेशन जारी किया गया, जिसमें इनामी राशि 1 करोड़ बताई गई है।

उन्होंने ओलिंपिक मेडलिस्ट रेसलर योगेश्वर दत्त के एक पुराने ट्वीट को भी रीट्वीट किया। उन्होंने लिखा- उस वक्त मैं इस बात को समझने के लिए काफी छोटी थी, लेकिन आज समझ गई हूं कि वह क्या साबित करना चाहते थे…। कुछ लोग खुद को हमेशा सही साबित करना चाहते हैं, जबकि वह जानते हैं वह गलत हैं। हरियाणा की बदकिस्मती।  

मनु के ट्वीट पर मंत्री ने जवाब दिया कि शूटर को रकम तय रकम मिलेगी। उन्‍होंने लिखा, “मनु भाकर को सार्वजनिक प्‍लैटफॉर्म पर शिकायत करने से पहले खेल विभाग से पुष्टि कर लेनी चाहिए थी। देश में सबसे ज्‍यादा इनाम दे रही राज्‍य सरकार की निंदा करना घिनौना है। भाकर को दो करोड़ रुपये मिलेंगे जैसा मैंने ट्वीट किया था। खिलाड़‍ियों में अनुशासन होना चाहिए। भाकर को यह विवाद खड़ा करने के लिए माफी मांगनी चाहिए। उसे अभी बहुत आगे जाना है, उसे सिर्फ खेल पर फोकस करना चाहिए।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles