Friday, December 3, 2021

दिल्ली सहित उत्तर भारत धूल से प्रदूषण की चपेट में, लोगों को घरों मे रहने की सलाह

- Advertisement -

दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत मे धूल भरी आंधी चलने के कारण लोगों का जीना मुहाल हो रहा है। अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि अगले 3-4 दिन तक धूल भरी आंधी चल सकती है।

केन्द्रीय पर्यावरण मंत्रालय के अनुसार दिल्ली के ऊपर छाई धूल भरी धुंध के लिए राजस्थान में आई धूल भरी आंधी मुख्य वजह है। मंत्रालय ने लोगों को ऐसी स्थिति में घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है।

दरअसल, ईरान-दक्षिण अफगानिस्तान की तरफ से धूल भरी हवाएं 20 हजार फीट की ऊंचाई से राजस्थान से होते हुए दिल्ली में आ रही हैं। इससे वातावरण में धूल छा गई है। अगले चार दिन तक दिल्ली में ऐसे ही हालात रहेंगे।

strom in delhi 640x345

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने राज्य इकाई के माध्यम से स्थानीय निकायों और निर्माण क्षेत्र से जुड़ी एजेंसियों से लगातार पानी का छिड़काव करने को कहा है जिससे धूल को उड़ने से रोका जा सके।

सीपीसीबी के अनुसार, दिल्ली में कई स्थानों पर वायु गुणवत्ता सूचकांक 500 के निशान से पार है। पूर्वी दिल्ली के आनंद विहार इलाके में आज सुबह पीएम 10 का स्तर 929 और पीएम 2.5 का स्तर 301 मापा गया।

गौरतलब है कि 0 से 50 के बीच के वायु गुणवत्ता सूचकांक को ‘अच्छा’ माना जाता है , 51-100 के बीच को ‘संतोषजनक’, 101-200 के बीच को ‘मध्यम’, 201-300 को ‘ खराब’, 301-400 को ‘बहुत खराब’ और 401-500 ‘खतरनाक’ माना जाता है। क्षेत्र में चल रही हवा से धूल के कण लगातार वायु में फैल रहे हैं।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles