Tuesday, January 25, 2022

नीतीश कुमार को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, 28 साल पुराने मर्डर केस में आरोप मुक्त हुए

- Advertisement -

पटना. सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बड़ी राहत दी है। कोर्ट ने 28 साल पहले बाढ़ में हुई हत्या के एक मामले से नीतीश कुमार को आरोप मुक्त कर दिया। इससे पहले पटना हाईकोर्ट ने भी नीतीश के पक्ष में फैसला सुनाया था। जिसे सुप्रीम कोर्ट ने बरकरार रखा है।

पटना जिले के बाढ़ लोकसभा क्षेत्र में वर्ष 1991 में उपचुनाव की वोटिंग कर लौट रहे सीताराम सिंह की गोली मार कर हत्या कर दी गयी थी। घटना के बाद मृतक सीताराम के भाई ने कहा था कि मतदान के बाद लौटने के दौरान नीतीश कुमार समर्थकों के साथ हमदोनों के पास आये और पूछा कि किसे वोट दिया।

हम लोगों द्वारा कांग्रेस का नाम लिये जाने पर नीतीश ने मेरे भाई को गोली मार दी घटना के बाद सीताराम के गांव के ही अशोक सिंह ने नीतीश कुमार और उनके साथियों के खिलाफ 16 नवंबर, 1991 को हत्या का मामला दर्ज कराया था। प्राथमिकी में सीताराम सिंह की हत्या के मामले में अन्य लोगों के साथ कुमार को भी नामजद आरोपित किया गया था। उस समय वह समता पार्टी के सांसद थे।

केस दर्ज होने पर पुलिस ने नीतीश कुमार सहित दो लोगों को जांच के बाद आरोप मुक्त कर दिया था। हालांकि, 2009 में मृतक के भाई अशोक सिंह द्वारा बाढ़ कोर्ट में याचिका लगाई गई। याचिका में नीतीश कुमार को अभियुक्त बनाने की मांग की गई थी। कोर्ट ने याचिका स्वीकार कर केस चलाने की अनुमति दी थी। 15 मार्च 2019 को हाईकोर्ट ने निचली अदालत के इस आदेश को रद्द कर दिया था। इसके बाद हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles