अम्फान तूफान के बाद अब एक और तूफान भारत में तबाही मचा सकता है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार को निसर्ग नाम के एक और चक्रवाती तूफान की चेतावनी जारी की है, जो 3 जून को महाराष्ट्र और गुजरात के तट से टकरा सकता है।

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक साइक्लोन की दिशा और उसका प्रभाव लगातार बदल रहा है। 2 दिनों पहले लग रहा था कि अम्फान तूफान यूपी के तराई इलाकों में तबाही लगाएगा। लेकिन ताजा अपडेट ये कहती है कि किसी भी जिले पर इसका कोई विशेष प्रभाव देखने को नहीं मिलेगा। सिर्फ 1-2 जिलों में हल्की हवाएं चलेंगी। बारिश और आंधी की संभावना नहीं है।

मौसम विभाग ने चक्रवात निसर्ग के चलते मछुआरों को ऐतिहातन समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि जो मछुआरे अभी अरब सागर में गए हैं, वे तुरंत वापस तटों पर लौटें। इस चक्रवाती तूफान की लाइव ट्रैकिंग संभव है और आईएमडी वेबसाइट के माध्यम से किया जा सकता है।

इस बीच केंद्र सरकार के पृथ्वी और विज्ञान मंत्रालय ने कहा है कि अगले 48 घंटे में पूर्व, मध्य और दक्षिण-पूर्व अरब सागर में स्थितियां मुश्किल भरी रहेंगी। खासकर दक्षिण-पूर्व अरब सागर और कर्नाटक-गोवा के तटीय इलाकों में हालात गंभीर हो सकते हैं।

किसी भी प्रकार के खतरे को देखते हुए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की टीमें तैनात कर दी गई हैं। बता दें कि पिछले महीने आम्फन तूफान (Cyclone Amphan) ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी तबाही मचाई थी. 20 मई के आसपास आए इस तूफान से पश्चिम बंगाल में ही 100 से अधिक लोगों की मौत हुई थी

Loading...
लड़के/लड़कियों के फोटो देखकर पसंद करें फिर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

 

विज्ञापन