Monday, June 14, 2021

 

 

 

अमेरिकी रक्षा मंत्री तीन दिवसीय भारत दौरे पर, उठा – मानवाधिकार के उल्लंघन का मुद्दा

- Advertisement -
- Advertisement -

अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन तीन दिवसीय भारत दौरे पर हैं। अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बीच दिल्ली के विज्ञान भवन में आज बैठक हुई। इस बैठक में भारत और अमेरिका के प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई।

इससे पहले उन्होंने ऑस्टिन ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस बारे में जब अमेरिकी रक्षा मंत्री से पूछा गया कि क्या उन्होंने मानवाधिकार के उल्लंघन खासकर पूर्वोत्तर में मुस्लिमों के साथ कथित भेदभाव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बात की थी तो उन्होंने कहा, मुझे इस बारे में उनसे बात करने का मौका नहीं मिल पाया।  मैंने अन्य मंत्रियों के साथ इस मुद्दे पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री और ऑस्टिन के बीच हुई चर्चा के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि अमेरिकी रक्षामंत्री ने द्विपक्षीय रक्षा संबंध को मजबूत करने की वॉशिंगटन की प्रतिबद्धता को दोहराया। साथ ही हिंद-प्रशांत क्षेत्र और उससे परे शांति, स्थिरता के लिए रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की ‘तीव्र इच्छा व्यक्त’ की।

मोदी ने ट्वीट किया, “अमेरिकी रक्षामंत्री लॉयड ऑस्टिन से मुलाकात करके खुशी हुई। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की। भारत और अमेरिका हमारी रणनीतिक साझेदारी को लेकर प्रतिबद्ध हैं जो दुनिया के लिए अच्छी ताकत है।”

बता दें कि ऑस्टिन के दौरे से ठीक पहले अमेरिकी सीनेट की विदेश मामलों की समिति के प्रमुख ने उनसे भारत में मानवाधिकार से जुड़े मुद्दों पर बात करने को लेकर पत्र लिखा था। समिति के प्रमुख ने किसान आंदोलन को लेकर हुई कार्रवाई, पत्रकारों की गिरफ्तारी जैसे कई अहम मुद्दों पर चिंता जताई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles