भूल कर भी नहीं ले जाये हज पर ये सामान, वरना हो सकती है सऊदी अरब में जेल

6:17 pm Published by:-Hindi News

केंद्रीय हज कमेटी ने हज पर जायरिनों के लिए अहम निर्देश जारी किए है। जिसके अनुसार, हज पर जाने वाले जायरिन हवाई जहाज में अपने साथ खैनी व सिगरेट नहीं ले जा सकेंगे। यही नहीं, सऊदी अरब में भी नशे का प्रयोग नहीं किया जा सकेगा।

जारी दिशानिर्देश में कहा गया कि अगर किसी आजमीन के पास सऊदी अरब में नशा करने वाली चीजें मिलीं तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। इसलिए किसी आजमीन को सिगरेट, खैनी या नशे की चीजें साथ नहीं ले जानी है। इस सूची में वियाग्रा और अल्कोहल को भी रखा गया है।

हज कमेटी के अधिकारियों का कहना है कि अगर किसी के पास इस किस्म की प्रतिबंधित चीजें मिलती हैं तो उसके खिलाफ सऊदी अरब के कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। सऊदी अरब के कानून के अनुसार धूमपान करने वाली चीजों के साथ पकड़े जाने पर आजमीन को कैद की सजा हो सकती है।

हृदय और मधुमेह रोगी हज के दौरान रखें इन बातों का ख्याल

हृदय रोग, मधुमेह के साथ हज आजमीन को कोई भी बीमारी है तो वे जांच और इलाज के पूरे पत्र की एक कॉपी अपने साथ मुबारक सफर पर लेकर जाएं। इसके अलावा उसकी एक कापी घर पर भी रखें। आजमीन जब सऊदी अरब पहुंच जाएं तो वे स्वास्थ्य, वैक्सीनेशन और ओपीडी बुकलेट हासिल कर लें। अपने साथ बीमारी से जुड़ी जरूरी दवाईयां साथ लेकर जाएं। आधार कार्ड भी साथ होना चाहिए। मुअल्लिम का शिनाख्ती कार्ड और हाथ का पीला ब्रेसलेट आजमीन के पास होना जरूरी है।

मधुमेह रोगियों के लिए सबसे जरूरी है कि वे अपने पैरों का ख्याल रखें और जख्मी होने से बचें। दिल और ब्लड प्रेशर के मरीज शारीरिक तनाव से बचें। उन्हें ठंडा पानी और ठंडा जमजम नहीं पीना है। सर्दी, जुकाम, खांसी और फेफड़े के इंफेक्शन से बचने के लिए सिर्फ सादा पानी का ही इस्तेमाल करें। शरीर में पानी की कमी दूर करने के लिए ग्लूकोज इलेक्ट्रॉल पाउडर मिला हुआ पानी ही पिएं। सिर और गर्दन से बचने के लिए भीगे हुए कपड़े को गर्दन पर रखें। चेहरे पर पानी का छिड़काव करते रहें। मक्का मुकर्रमा, मदीना मुनव्वरा, मिना, अराफात में इंडियन डिस्पेंसरी के चिकित्सकों से बीमारी को लेकर मशवरा कर सकते हैं। सऊदी अरब के अस्पतालों में भी हज आजमीन का निश्शुल्क इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें