Friday, December 3, 2021

कोरोना के प्रसार पर बोले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री – लोगों के गैर जिम्मेदाराना बर्ताव से संक्रमण फैला

- Advertisement -

भारत में र रोज COVID-19 के मामले बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा रविवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 54,00,619 हो गई है। पिछले 24 घंटों में (शनिवार सुबह 8 बजे से लेकर रविवार सुबह 8 बजे तक) कोरोना के 92,605 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान देश में 1133 कोरोना संक्रमितों की मौत भी हुई है।

इसी बीच देश में बढ़ते कोरोना के प्रकोप को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने लोकसभा में कहा है कि लोगों के गैर जिम्मेदाराना बर्ताव से ही कोरोना वायरस का संक्रमण फैला है। उन्होंने कहा कि देश में कोरोना के बढ़ने की वजह लोगों की गैर-जिम्मेदराना व्यवहार है। उन्होंने कहा कि जिस तरह इस महामारी को काबू करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी नेतृत्व क्षमता दिखाई हमें उनका आभारी होना चाहिए।

स्वास्थ्य मंत्री ने लोकसभा में कोरोना वायरस महामारी पर चर्चा के दौरान कहा, ‘भारत में हम सभी 30 वैक्सीन के विकास में पूरा सहयोग दे रहे हैं। इनमें से तीन पहले, दूसरे और तीसरे चरण के एडवांस ट्रायल में हैं। 4 से अधिक वैक्सीन प्री-क्लिनिकल ट्रायल के एडवांस स्टेज पर हैं।’

उन्होंने संक्रमण से बचाव के लिए उठाए गए कदमों के बारे में भी जानकारी दी। केंद्रीय मंत्री ने कहा, ’30 जनवरी को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने दुनिया को इस बीमारी के बारे में चेतावनी दी। लेकिन हमने 8 जनवरी से ही काम करना शुरू कर दिया था। हमने 17 जनवरी को एक विस्तृत हेल्थ एडवाइजरी जारी की और सामुदायिक निगरानी शुरू की। 30 जनवरी को, जब भारत में पहला केस सामने आया, तो अधिकारिकों ने 162 कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कीं।’ स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि देश में अब तक 63.7 मिलियन टेस्ट किए गए हैं, जो ‘दुनिया में शायद सबसे अधिक हैं’।

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा, ‘आज भी, 40 लाख लोगों को सामुदायिक निगरानी में रखा गया था। 1 करोड़ से अधिक लोगों की ट्रेसिंग हुई है। एयरपोर्ट पर पंद्रह लाख लोगों की जांच की गई है। जब नेपाल में पहला मामला सामने आया था, तब 16 लाख लोगों की सीमा पर जांच की गई थी। 16 मार्च से 23 मार्च तक, आधे से अधिक राज्यों ने आंशिक या पूर्ण लॉकडाउन लगाया है।’

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles