Monday, May 17, 2021

रज़ा एकेडमी के आह्वान पर पूरा दुनिया में मना ‘वर्ल्ड दरुद डे’

- Advertisement -

मुंबई: रज़ा एकेडमी के प्रमुख अल्हाज मुहम्मद सईद नूरी के आह्वान पर 20 अप्रेल को पैगंबर ए इस्लाम हजरत मुहम्मद (ﷺ) के जन्मदिवस को पूरी दुनिया में ‘वर्ल्ड दरुद डे’ के तौर पर मनाया गया।

सईद नूरी ने बताया कि गेग्रोरियन (ईस्वी) केलेंडर के अनुसार पैगंबर ए इस्लाम का जन्म सऊदी अरब के मक्का में 20 अप्रैल 571 ईस्वी को हुआ। वहीं इस्लामिक वर्ष के मुताबिक 12 रबीउल अव्वल को उनके जन्मदिवस को ईद मिलादुन्नबी के तौर पर मनाया जाता है।

उन्होने कहा कि ईस्वी केलेंडर के मुताबिक हुजूर के जन्मदिवस को 1450 वर्ष हो गए। रज़ा एकेडमी के आह्वान पर पूरी दुनिया में आशिकाने रसूल (ﷺ) ने तकरीबन 250 करोड़ दरूदों का नजराना हुजूर की बारगाह में पेश किया। उन्होने बताया कि कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए ‘वर्ल्ड दरुद डे’ ऑनलाइन ही मनाया गया।

नूरी साहब ने कहा कि यदि कोरोना के हालात न होते तो मस्जिदों, मदरसों, दरगाहों और खानकाहों में दरूद और मिलाद की महफिल आयोजित की जाती। उन्होने कहा कि सोशल मीडिया पर #WorldDuroodDay अभियान चलाकर हुजूर की तालिमात को भी दुनिया भर में आम किया। इसके अलावा लॉकडाउन में गरीबों और बीमारों की भी मदद की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles