केन्द्रीय अल्पसंख्यक कार्य राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने नई हज नीति की रिपोर्ट तैयार हो चुकी है. इस महीने ही इस कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि अगले साल इस हज़ नीति के तहत ही हज होगा.

नकवी ने बताया कि इस सबंध में सऊदी अरब के राजदूत सऊद मोहम्मद अलसाती के साथ बातचीत चल रही है. इसके अलावा जलमार्ग से हज यात्रियों को हज पर भेजने की व्यवस्था करने के लिए सऊदी अरब सरकार और जहाजरानी मंत्रालय के साथ बातचीत का अंतिम दौर है.

उन्होंने कहा कि नयी हज नीति का उद्देश्य हज की संपूर्ण प्रक्रिया को सरल और पारदर्शी बनाना है और इस नयी नीति में हज यात्रियों के लिए विभिन्न सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जायेगा.नकवी ने कहा कि नयी हज नीति के महत्वपूर्ण बिंदुओं में समुद्री मार्ग से हज यात्रा को दोबारा शुरू करना शामिल है.

इस संबंध में प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए 28 अगस्त को केंद्रीय जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय बैठक होगी. उन्होंने कहा कि सऊदी अरब में विकास के कार्य चल रहे हैं. इनके पूरा हो जाने के बाद जहाज से जाने वाले हज यात्रियों को वहां बुलेट ट्रेन की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी.

वक्फ की जमीनों से कब्रिस्तानों को हटाकर जमीनें हड़पे जाने के बारे में पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि वक्फ की जमीनों से कब्रों को गायब होना किसी अजूबे से कम नहीं है. इन मामलों की जांच करायी जाएगी और दोषियों को उचित सजा दी जाएगी.

मुस्लिम परिवार शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

Loading...

विदेशों में धूम मचा रहा यह एंड्राइड गेम क्या आपने इनस्टॉल किया ?