Thursday, December 2, 2021

ब्रेकिंग न्यूज़: भूकंप के झटकों से हिले दिल्ली-NCR, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.0 दर्ज

- Advertisement -

दिल्ली-एनसीआर में आज भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। तीन बजकर 37 मिनट पर आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.0 दर्ज की गई है। बताया जा रहा है कि सोनीपत भूकंप का केंद्र था।

भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग घरों से बाहर निकल आए और एक दूसरे से इसके बारे में जानकारी साझा करने लगे। अभी तक किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। सबसे ज्यादा राजधानी और आस-पास के इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

दिल्ली के अलावा नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, सोनीपत में भी महसूस किए गए। बता दें कि दिल्ली और आस-पास के क्षेत्र में अक्सर भूकंप के झटके महसूस होते रहते हैं।  दरअसल, दिल्ली भूकंपीय क्षेत्रों के जोन 4 में स्थित है। देश को इस तरह के चार जोन में बांटा गया है। जोन-4 में होने की वजह से दिल्ली भूकंप का एक भी भारी झटका बर्दाश्त नहीं कर सकती।

दिल्ली हिमालय के निकट है जो भारत और यूरेशिया जैसी टेक्टॉनिक प्लेटों के मिलने से बना था। धरती के भीतर की इन प्लेटों में होने वाली हलचल की वजह से दिल्ली, कानपुर और लखनऊ जैसे इलाकों में भूकंप का खतरा सबसे ज्यादा है।

भूकंप आए तो क्या करें

का एहसास होते ही घबराएं नहीं। घर से बाहर किसी खाली जगह पर खड़े हो जाना चाहिए। बच्चों व बुजुर्गों को पहले घर से बाहर निकालें, किनारे में खड़े रहें। घर में भारी सामान सिर के ऊपर नहीं होना चाहिए।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles