16 01 2018 israel palestine issue india

16 01 2018 israel palestine issue india

रविवार को आधिकारिक तौर पर 6 दिवसीय भारत यात्रा पर पहुंचे प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोमवार को भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सामने फिलिस्तीन का मुद्दा भी उठाया.

विदेश मंत्रालय में आर्थिक संबंधों के सचिव विजय गोखले ने बताया कि इजरायल ने भारत के समक्ष फलस्तीन और यरुशलम का मुद्दा उठाया. इस पर भारत ने भी अपना पक्ष रखा.आखिर में दोनों देश इस बात पर सहमत हुए हैं कि इस मुद्दे को दोनों देशों के रिश्तों पर हावी नहीं होने दिया जाएगा.

ध्यान रहे हाल ही में अमेरिका ने यरुशलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर मान्यता देते हुए अपना दूतावास वहां शिफ्ट करने का फैसला किया था. अमेरिकी कदम के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में लाए गए प्रस्ताव का 126 देशों के साथ भारत ने समर्थन किया.

इस सबंध में नेतन्याहू पहले ही बोल चुके है कि ‘‘मुझे नहीं लगता कि एक वोट सामान्य प्रवृत्ति को प्रभावित कर सकता है. आप कई अन्य मतदान और इन यात्राओं को देख सकते हैं.’’  उन्होंने कहा, ‘‘सबसे पहले तो दोनों देशों, उनके लोगों और नेताओं के बीच का संबंध विशेष है. भारत और इजराइल की साझेदारी स्वर्ग में बनी जोड़ी है जो धरती पर साकार हुई.’’

आप को बता दें कि नेतन्याहू के भारत दौरे के तुरंत बाद पीएम मोदी का फिलिस्तीन दौरा तय है. 11 और 12 फरवरी को यूएई में आयोजित होने वाली वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट में भाग लेने जा रहे पीएम मोदी फिलिस्तीन भी जाएंगे. इस दौरान पीएम मोदी इजराइल नहीं जाएंगे.

Loading...

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें