Sunday, December 5, 2021

UAE के बाद अब रुस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देगा सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान

- Advertisement -

रूस ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने सर्वोच्च सम्मान ‘आर्डर ऑफ सेंट एंड्र द एपोस्टल’ से सम्मानित करने की घोषणा की. दोनों देशों के बीच साझेदारी व दोस्ताना संबंधों को मजबूत करने के लिए उन्हें इस सम्मान से सम्मानित किया गया है.

रूस के दूतावास की तरफ जारी बयान में कहा कि भारत के प्रधानमंत्री को भारत और रूस के बीच रणनीतिक साझेदारी को अभूतपूर्व तौर पर आगे बढ़ाने के लिए रूस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ( ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल) से सम्मानित किया जाएगा. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी इसको मंजूरी दे दी है.

प्रधानमंत्री मोदी ने रूस की ओर से सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिए जाने पर आभार जताया है. उन्होंने रूस की जनता और राष्ट्रपति पुतिन को शुक्रिया कहा है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘इस गरिमापूर्ण पुरस्कार के लिए शुक्रिया. मैं राष्ट्रपित पुतिन और रूस की जनता को आभार व्यक्त करता हूं. रूस और भारत की दोस्ती की नींव बहुत गहरी है. हमारी साझेदारी का भविष्य बहुत उज्ज्वल है. दोनों राष्ट्रों के बीच सहयोग हमारे नागरिकों के लिए अप्रत्याशित परिणाम लेकर आएगा.’

यह सातवां अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार है जिससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सम्मानित हुए है. बता दें कि कुछ दिन पहले संयुक्त अरब अमीरात ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ज़ायद मेडल देने का ऐलान किया था. यूएई की तरफ से ये सम्मान दोनों देशों के संबंधों को नई ऊंचाई पर दिए जाने के लिए दिया गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूएई के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद को इस सम्मान के लिए शुक्रिया भी अदा किया था.

प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण सम्‍मान ‘चैंपियंस ऑफ अर्थ द अवार्ड’ से भी सम्‍मानित किए जा चुके हैं. इसी साल फरवरी में उन्‍हें दक्षिण कोरिया में सियोल शांति पुरस्कार से भी सम्‍मानित किया गया था.

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles