387830-virat-ramayan-mandir123

पटना | बिहार में दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर बनने जा रहा है. इसके निर्माण को लेकर जितनी अडचने थी वो सब दूर कर ली गयी है. यह मंदिर बिहार के पूर्वी चंपारण जिले में बनेगा. इस मंदिर का नाम ‘विराट रामायण मंदिर रखा गया है. इस मंदिर की सबसे बड़ी खासियत यह है की इसके निर्माण के लिए हिन्दू और मुस्लिम , दोनों समुदाय ने जमीने दान की है. यह मंदिर भारत के इतिहास में हिन्दू मुस्लिम एकता के रूप में याद किया जायेगा.

महावीर मंदिर ट्रस्ट के अधीन इस मंदिर का निर्माण किया जाएगा. इसी ट्रस्ट के किशोर कुनाल ने मीडिया से बात करते हुए बताया की यह मंदिर कम्बोडिया के ‘अंगकोर वाट ‘ मंदिर से दुगना बड़ा होगा. विदित हो की अंगकोर वाट मंदिर अभी तक दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर है. विराट रामायण मंदिर के निर्माण की घोषणा के बाद कम्बोडिया सरकार ने इसके निर्माण पर आपत्ति दर्ज कराई थी.

कम्बोडिया सरकार का कहना था की विराट रामायण मंदिर का डिजाईन अंगकोर वाट मंदिर की नक़ल है. इसके लिए कम्बोडिया सरकार ने भारत सरकार से सम्पर्क किया. जांच में कम्बोडिया सरकार की आपत्ति बेबुनियाद पाई गयी. अब इस मंदिर के निर्माण के सारी अडचने दूर हो चुकी है. किशोर कुनाल के अनुसार इस मंदिर का निर्माण होली के बाद शुरू कर दिया जायेगा.

इस मंदिर का डिजाईन , गुजरात के मशहूर आर्किटेक्ट सोमपुरा ने बनाया है. यह 200 एकड़ जमीन में बनेगा जिसकी ऊंचाई 440 फीट , लम्बाई 2800 फीट और चौड़ाई 1400 फीट होगी. इस मंदिर में 20000 लोगो के बैठने की व्यवस्था होगी. इसके अलावा मंदिर में 12 शिखर होंगे जबकि अंगकोर वाट मंदिर में 9 शिखर है. इस मंदिर में राम सीता के साथ साथ 18 और देवी देवताओं के मंदिर भी होंगे.


शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

Loading...

कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें