देश के सबसे अमीर शख्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने पिछले साल रोजाना 300 करोड़ रुपये की कमाई की है। जिसके चलते वह सबसे अमीर भारतीयों की लिस्‍ट में मुकेश अंबानी लगातार 7वीं बार टॉप पर रहे। बता दें कि अंबानी की संपत्ति 3.71 करोड़ रुपए है।

‘बार्कलेज हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2018’ के अनुसार, रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 3 लाख 71 हजार करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ लिस्‍ट में सातवें साल टॉप पर हैं। इस दौरान उनकी कंपनी के शेयर के भाव में उस दौरान तकरीबन 45 फीसदी का इजाफा हुआ।

इस सूची में दूसरे स्थान पर एसपी हिंदुजा परिवार (एक लाख 59 हजार करोड़ रुपए की कुल संपत्ति), तीसरे पायदान पर एलएन मित्तल परिवार (एक लाख 14 हजार 500 करोड़ रुपए) और चौथे नंबर पर अजीम प्रेमजी (96 हजार 100 करोड़ रुपए) के नाम हैं। हालांकि अंबानी की संपत्ति इन तीनों की कुल धन-दौलत व जमीन-जायदाद से ज्यादा है।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

बार्कलेज हुरून इंडिया की अमीरों की सूची के अनुसार, एक हजार करोड़ रुपए से अधिक संपत्ति वाले लोगों की संख्‍या 2018 में 831 पर पहुंच गई है। अमीरों की यह संख्‍या 2017 के अमीरों की तुलना में 214 से अधिक है।

बता दें कि वर्ल्‍ड इकोनॉमी फोरम ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया कि देश की आबादी का 73 प्रतिशत पैसा सिर्फ 1 प्रतिशत लोगों के पास है। जो कि देश के 2,850 अरब डॉलर के सकल घरेलू उत्‍पाद का एक चौथाई है।

Loading...