Tuesday, January 25, 2022

मूडीज ने भारतीय बैंकिंग सिस्टम को बताया सबसे कमजोर, दी ये बड़ी चेतावनी

- Advertisement -

मशहूर वाणिज्यिक एजेंसी मूडीज ने भारतीय बैंकिंग सिस्टम को सबसे कमजोर करार देते हुए चेतावनी देते हुए कहा कि भारतीय बैंकिंग सिस्टम दुनिया की सबसे असुरक्षित व्यवस्थाओं में से एक है।

एशिया-पैसिफिक की 13 अर्थव्यवस्थाओं में एजेंसी ने भारत की बैंकिंग प्रणाली को इंडोनेशिया के साथ-साथ सबसे अधिक असुरक्षित और संवेदनशील बताया है। इसके बाद सिंगापुर, मलेशिया और चीन को असुरक्षित अर्थव्यवस्था की श्रेणी में रखा गया है।

यह जानकारी मूडीज ने सोमवार को निफ्टी सूचकांक के 2.59 फीसदी नीचे बंद होने पर दी। रेटिंग एजेंसी ने लिखा है कि धीमी आर्थिक विकास और बढ़ते व्यापार तथा जीयोपॉलिटिकल तनाव के चलते क्षेत्र में कॉरपोरेट्स की ऋण सेवा क्षमताओं में कमी हो सकती है।

एजेंसी ने कहा है, “भारतीय बैंक सबसे कमजोर हैं, क्योंकि उनके पास पूंजी अनुपात कम है और हमारे तनाव के हालात में उनकी पूंजी मिटा दी जाएगी।”  मूडीज का मानना है कि बड़े डिफाल्टरों के चलते बैंकिंग व्यवस्था की हालत 2011 के बाद काफी हद तक खराब किया है।

मूडिज इन्वेस्टर सर्विस की असिस्टेंट वाइस-प्रेसिडेंट और विश्लेषक रेबाका टैन ने लिखा है, “हमारा तनाव परीक्षण- जो ईबीआईटीडीए (ब्याज, टैक्स, मूल्य में गिरावट और परिशोधन से पहले की आय) में 25 प्रतिशत की गिरावट को मानता है- भारत और इंडोनेशिया में बैंकों को दर्शाता है कि कॉर्पोरेट ऋण चुकौती क्षमता में गिरावट का सबसे ज्यादा खतरा है।” कॉरपोरेट द्वारा लिए गए कर्ज में भारत और इंडोनेशिया का शेयर सबसे ज्यादा होने वाला है।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles