Sunday, October 17, 2021

 

 

 

अयोध्या विवाद पर बोले मोहन भागवत – राम का नाम बहुत हो गया अब राम का काम होकर रहेगा

- Advertisement -
- Advertisement -

उदयपुर: लोकसभा चुनाव में बीजेपी की भारी बहुमत से जीत के बाद राष्ट्रीय स्वयं सेवक (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत का अयोध्या विवाद पर बयान आया है। उन्होंने संघ के एक कार्यक्रम में कहा कि राम का काम करना है और राम का काम होकर रहेगा।

राजस्थान के उदयपुर में एक कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे संघ प्रमुख ने कहा कि हमें भारत और भारतवासियों को बड़ा बनाना है। उन्होंने कहा कि भारत को महाशक्ति बनना ही चाहिए। उन्होंने इतिहास की घटनाओं को ना भुलाने की बात कही। भागवत ने कहा कि अपने इतिहास को भुला देने से हम भटक जाएंगे। उन्होंने कहा कि दुनिया के इतिहास में और हमें यही बताया गया है कि जिस देश के लोग सजग, बलवान, सक्षम, सक्रिय और शीलवान होंगे वह देश निरंतर आगे बढ़ता रहेगा।

आरएसएस प्रमुख ने कहा कि जिस देश में यह सब नहीं होता उस देश में अच्छे नेता हों, विचारक हों,  सब कुछ हो फिर भी भाग्य उसके साथ नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि इसलिए हम सब लोगों को सक्रिय होना होगा। भागवत ने कहा कि जन का मतलब मनुष्यों का जमावड़ा नहीं होता।  हमारा देश अपने सनातन धर्म के साथ हिंदू धर्म व प्राचीन एकरूपता लिए हुए है। इसके बिना भारत हो ही नहीं सकता।

उदयपुर में चल रहे संघ शिक्षा वर्ग (द्वितीय वर्ष) प्रशिक्षण के दौरान मंच से संबोधित करते हुए भागवत ने कहा, ‘राम का काम करना है और राम का काम होकर रहेगा। राम का काम करना है तो अपना काम करना है, अपना काम खुद करेंगे तो ठीक होता है। सौंप देते हैं तो किसी को निगरानी करनी होती है।’

ध्यान रहे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर मामले में कह चुके हैं कि जब तक सुप्रीम कोर्ट का फैसला नहीं आ जाता है, तब तक किसी अन्य विकल्प पर विचार नहीं किया जाएगा। उससे पहले आरएसएस और वीएचपी ने मांग की थी कि केंद्र सरकार संसद में अध्यादेश लाकर राम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles