Wednesday, October 20, 2021

 

 

 

कनाडा के कारोबारियों को निवेश का न्योता देकर बोले मोदी – भारत निवेशकों के लिए अवसरों का मुल्क

- Advertisement -
- Advertisement -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कनाडा के निवेशकों को भारत में शिक्षा, कृषि और विनिर्माण क्षेत्र में निवेश का न्योता दिया। उन्होंने कहा कि भारत निवेशकों को राजनीतिक स्थिरता और निवेश अनुकूल नीतियों के साथ, उन सब चीजों की पेशकश करता है, जो निवेशक किसी देश में निवेश करने से पहले सोचते हैं।

‘इंवेस्ट इंडिया कॉन्फ्रेंस’ को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि  “आज जो लोग आए हैं उनमें निवेश के लिए निर्णय करने वाले लोग हैं, आप किसी देश में निवेश किस आधार पर ले सकते हैं, देश में बड़ा लोकतंत्र है, स्थिरता है, बाजार है?  इन सभी सवालों का जवाब भारत है। यहां सभी के लिए अवसर है, संस्थाओं, कंपनियों के लिए. निजी क्षेत्र, सरकारों के लिए। यहां आगे बढ़ने का अवसर है।”

उन्होंने कहा कि सरकार ने निजी क्षेत्र की भागीदारी बढ़ाने के लक्ष्य के साथ शिक्षा, कृषि और लेबर सेक्टर में विभिन्न सुधारों को लागू किया है। मोदी ने कहा, ”अगर आप शिक्षा के क्षेत्र में साझीदारी करना चाह रहे हैं तो भारत उपयुक्त स्थान है। अगर आप मैन्युफैक्चरिंग या सर्विसेज सेक्टर में निवेश करना चाहते हैं तो भारत उचित स्थान है। अगर आप कृषि क्षेत्र में सहयोग करना चाहते हैं तो भारत सही स्थान स्थान है।”

उन्होंने कहा, ‘‘भारत की स्थिति आज सुदृढ़ है तथा कल और मजबूत होगी… हम हवाईअड्डा, रेलवे, राजमार्ग, बिजली पारेषण समेत कई क्षेत्रों में संपत्तियों को बाजार पर चढ़ा रहे हैं।’’ मोदी ने कहा कि एफडीआई (एफडीआई) व्यवस्था को काफी उदार बनाया गया है और सरकारी संपत्ति तथा पेंशन कोष के लिये कर व्यवस्था अनुकूल बनायी गयी हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने ‘Annual Invest India Conference’ को संबोधित करते हुए कहा कि हमने सॉवरेन वेल्थ एंड पेंशन फंड्स के लिए अनुकूल टैक्स प्रणाली को लागू किया है। हमने मजबूत बॉन्ड मार्केट के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण सुधार किए हैं।

कोरोना काल की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “कोविड के दौर में आप सब लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा है. मैन्युफैक्चरिंग की समस्या, सप्लाई चेन की समस्या, पीपीई किट की समस्या आदि। लेकिन भारत ने ऐसी समस्याओं का धैर्य के साथ सामना और हम समाधान के देश के रूप में उभरे हैं।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles