नई दिल्ली | मशहुर दुनिया मैगजीन ने दुनिया के 100 सबसे शक्तिशाली एवं प्रभावशाली लोगो की सूची जारी कर दी है.  फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्र‍िगो दुतर्ते को सूची में पहला स्थान प्राप्त हुआ है. टाइम्स मैगजीन ने एक ऑनलाइन सर्वे के जरिये यह सूची तैयार की है. इस सर्वे में मैगजीन के पाठको से वोट करने के लिए कहा जाता है. जिसको टाइम्स मैगजीन रीडर्स पोल का नाम देती है.

टाइम मैगजीन ने रविवार रात 12 बजे वोटिंग बंद कर दी थी. वोटिंग शुरू होने के बाद से ही रॉड्र‍िगो दुतर्ते लगातार आगे चल रहे थे. उनको करीब पांच प्रतिशत वोट प्राप्त हुए. मालूम हो की नम्बर एक पर आने वाले राष्ट्रपति रॉड्र‍िगो दुतर्ते हमेशा अपने बयानों को लेकर विवादो में रहते आये है. उन्होंने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के बारे में भी कई अशिष्ट टिप्पणीय की है. चौकाने वाली बात यह है की भारत के प्रधानमंत्री मोदी को इस पोल में एक भी वोट प्राप्त नही हुई है.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

इससे पहले टाइम ने 100 सबसे प्रभावशाली लोगो की सूची में संभावित उम्मीदवार के तौर पर नरेन्द्र मोदी का नाम भी शामिल किया था. लेकिन रीडर्स पोल में उनको पाठको ने सबसे प्रभावशाली व्यक्ति के तौर पर नकार दिया. यही कारण है की उनको कोई भी वोट प्राप्त नही हुई.

मोदी ही नही कुछ अन्य व्यक्तियों भी ऐसे थे जिनको एक भी वोट प्राप्त नही हुई. इनमे अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी  इवांका और उनके पति जेरड कुश्नर, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नाडेला, इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, वाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर शामिल है. हालाँकि अभी यह अधिकारिक सूची नही है. रीडर पोल के बाद टाइम मैगजीन के एडिटर अधिकारिक तौर पर अंतिम सूची तैयार करते है.  इस सूची की घोषणा 20 अप्रैल को जाएगी.

Loading...