मोदी ने किया तुर्की का दौरा रद्द, कश्मीर पर एर्दोगान का बयान….

11:32 am Published by:-Hindi News

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगान के जरिए संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर मुद्दा उठाने और तुर्की के जरिए फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) बैठक में खुलकर पाकिस्तान का साथ देने के बाद, भारत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रस्तावित तुर्की यात्रा को रद्द कर दिया है।

बता दें कि, 27-28 अक्टूबर को सऊदी अरब में मेगा इन्वेस्टमेंट समिट के बाद पीएम मोदी की तुर्की यात्रा प्रस्तावित थी। तुर्की के इस कदम से दोनो देशों के संबंधों में खटास आ गई है। हलांकि दोनों देशों के बीच कभी भी बेहतर संबंध नहीं रहे हैं। पीएम मोदी के इस दौरे से दोनों देशों के बीच व्यापार और सुरक्षा संबंध सुधरने की उम्मीद थी लेकिन अब यह मुश्किल लग रहा है।

हालांकि विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि दौरा फाइनल नहीं हुआ था, इसलिए रद्द होने का सवाल नहीं। गौरतलब है कि इसी साल ओसाका में जी-20 से इतर पीएम मोदी और अर्दोआन की मुलाकात हुई थी। जुलाई, 2018 में अर्दोआन भी दो दिन के दौरे पर भारत आए थे।

द हिन्दू के अनुसार इसके साथ ही भारत ने तुर्की के अनादोलु शिपयार्ड से भारत में नेवी सपोर्ट शिप बनाने की डील को भी रद्द कर दिया है। द हिन्दू से सरकार के आधिकारिक सूत्रों ने इस बात की भी पुष्टि की है कि तुर्की के अनादोलु शिपयार्ड से भारत ने 2.3 अरब डॉलर का कॉन्ट्रैक्ट रद्द कर दिया है।

अनादोलु शिपयार्ड के टेंडर कैंसल किए जाने पर द हिन्दू ने नई दिल्ली में तुर्की के राजदूत से पूछा तो उन्होंने कहा, ”यह एक व्यावसायिक मुद्दा है। मैं नहीं जानता हूं कि इसमें क्या हुआ है। पीएम मोदी ने जब भी राष्ट्रपति अर्दोवान से बात की है तो उन्होंने मेक इन इंडिया को लेकर चर्चा की है। उम्मीद है कि आने वाले वक़्त में सब ठीक हो जाएगा।”

Loading...
लड़के/लड़कियों के फोटो देखकर पसंद करें फिर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें