Tuesday, August 3, 2021

 

 

 

विदेश मंत्रालय ने कहा- पाक का फाइटर जेट मार गिराया, जवाबी कार्रवाई में खोया MIG-21

- Advertisement -
- Advertisement -

भारतीय विदेश मंत्रालय ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पाकिस्तान ने भारत के सैनिक ठिकानों पर हमले की कोशिश की।पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि भारतीय वायुसेना ने एक पाकिस्तानी एयरफोर्स फाइटर जेट को मार गिराया। इस टकराव में हमारा एक मिग 21 विमान गंवाना पड़ा। प्रवक्ता ने कहा कि एक पायलट लापता है। पाकिस्तान का दावा है कि वह उनके कस्टडी में है। तथ्यों की जांच की जा रही है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की ओर से जारी बयान के मुताबिक, ”भारत ने कल पाकिस्तान स्थित जैश ए मोहम्मद के ट्रेनिंग कैंप के खिलाफ आतंकवादी विरोधी कार्रवाई की सूचना दी थी। यह कार्रवाई उस पुख्ता सबूत के आधार पर की गई थी, जिससे पता चलता था कि जैश कई दूसरे हमले करने की फिराक में था। इस आतंक विरोधी कार्रवाई के जवाब में पाकिस्तान ने आज (बुधवार) सुबह अपने वायुसेना के जरिए प्रतिक्रिया दी और भारत में स्थित सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की कोशिश की।”

प्रवक्ता ने आगे कहा,  “हमारी उच्च स्तर की सतर्कता की वजह से पाकिस्तान की कोशिश नाकाम हो गई। पाकिस्तान के एयरफोर्स की पहचान करके इंडियन एयरफोर्स ने तुरंत जवाबी कार्रवाई की। हवाई मुठभेड़ में इंडियन एयरफोर्स के मिग 21 बिसन एयरक्राफ्ट ने पाकिस्तानी एयरफोर्स के एक फाइटर जेट को मार गिराया। जमीनी सैन्य बलों ने पाकिस्तानी विमान को आसमान से पाकिस्तानी साइड में गिरते देखा। दुर्भाग्यवश हमें भी एक मिग 21 गंवाना पड़ा। इस दौरान हमारा एक पायलट लापता है। पाकिस्तान का दावा है कि वह उसके कस्टडी में है। हम तथ्यों की जांच कर रहे हैं।”

वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान द्वारा दो भारतीय पायलट को गिरफ्तार करने का दावा किया जा रहा है। इस संबंध में पाकिस्तान ने एक वीडियो भी जारी किया है। पाकिस्तान के अनुसार, गिरफ्तार भारतीय पायलट अभिनंदन वरथामन हैं। हालांकि भारत की तरफ से अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की गई है। भारत ने पाकिस्तानी दावे की जांच की बात कही है।

इसी बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने ताजा बयान में भारत के साथ शांति की बात कही है। इमरान खान ने कहा कि ‘यदि लड़ाई होती है, तो फिर ना इस पर मेरा नियंत्रण रहेगा और ना ही नरेंद्र मोदी का। यदि आप आतंकवाद पर बात करना चाहते हैं, तो हम तैयार है। हमें बैठकर बात करनी चाहिए।’

पाकिस्तान ने कहा है कि अगले 72 घंटे बेहद संवेदनशील हैं। पाकिस्तान ने भारतीय वायुसेना के एक कमांडर अभिनंदन को पकड़ने का दावा करते हुए वीडियो रिलीज किया है। एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन मिग 21 विमान लेकर निकले थे, लेकिन अभी तक लौट कर वापस नहीं आए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles