मरे जानवरों का मांस केमिकल्‍स से रखते थे ताजा, फिर पुरे देश में बेचा जाता

7:13 pm Published by:-Hindi News
mutton with bone i large 400x314

पश्चिम बंगाल की कोलकाता पु​लिस ने गुरुवार को मरे जानवरों का सड़े हुए मांस को बेचने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है. पुलिस ने मौके पर से 20 टन सड़ा हुआ मांस जब्त भी किया है. पुलिस ने इस मामले में 10 लोगों और उनके सरगना को गिरफ्तार किया है.

पुलिस के अनुसार ये मांस ने केवल देश भर में बेचा जाता था. बल्कि विदेशों में भी निर्यात किया जाता था. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि मांस को सड़ने और बदबू से बचाने के लिए कैमिकल का इस्तेमाल किया जाता था.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि, ये मीट मुख्य रूप से फ्रोजन फूड बेचने वाले दुकानदारों, रेस्टोरेंट और डिपार्टमेंटल स्टोरों में भेजा जाता था. सड़े मांस की आपूर्ति पश्चिम बंगाल के अलावा पास के राज्यों झारखण्ड, ओडिशा और बिहार सहित नेपाल और बांग्लादेश में भी की गई है.

mutton

अधिकारियों का कहना है कि आरोपी पूरे पश्चिम बंगाल से मरे हुए मवेशियों का मांस जमा करते थे. पहले मांस को फॉर्मलीन से धोया जाता था. इसके बाद मांस से चर्बी को अलग कर लिया जाता था, ताकि मांस को सड़ने से बचाया जा सके.

इसके बाद मांस को सुरक्षित रखने के लिए कैल्श्यिम प्रोपानोट का इंजेक्शन लगाया जाता था. इसके बाद मांस को अल्यूमीनियम सल्फेट और लेड सल्फेट के मिश्रण में डुबोते थे ताकि सड़ने की बदबू मांस से न उठे. इसके बाद मांस को पैक करने के बाद कई बाजारों और रेस्टोरेंट में इसकी आपूर्ति कर दी जाती थी.

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें