12 साल में लगने वाला कुम्भ मेला कोरोना महामारी के बीच आज से हरिद्वार में शुरू हो गया है। ग्रहों की चाल की वजह से ये कुंभ 12 वर्ष के बजाय 11 वर्ष में ही पड़ा है। ये कुंभ मेला 48 दिन तक चलेगा। कुंभ पर 4 शाही स्नान और 6 दिन प्रमुख स्नान होंगे।

दुनिया भर में कोरोना से प्रभावित होने वाला दूसरा देश भारत है। जहां कोरोना से 150,000 से अधिक मौतें हुई है। बावजूद इसके कोरोना महामारी के बीच हरिद्वार में कुंभ मेले का आयोजन हो रहा है। आयोजक सिद्धार्थ चक्रपाणी ने कहा, “महामारी थोड़ी चिंता का सबब है, लेकिन हम सभी सावधानी बरत रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “मुझे यकीन है कि मां गंगा उनकी सुरक्षा का ख्याल रखेंगी।” बता दें कि गंगा में डुबकी लगाने को हिंदुओं द्वारा एक पवित्र संस्कार माना जाता है, जिसके लिए लोग भारत और विदेशों से आते है। ऐसा कहा गया है कि जो भी व्यक्ति कुंभ के दौरान गंगा में स्नान करता है, उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है। उसे सभी रोगों और पापों से मुक्ति मिलती है।

वहीं दूसरी और देश में पिछले दिन कोरोना महामारी के 16 हजार 946 मामले सामने आए हैं। पिछले 24 घंटों में 198 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही देश में कोरोना से मरने वालों की अब एक लाख 51 हजार 727 हो चुकी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना वायरस के अब तक एक करोड़ पांच लाख 12 हजार 93 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें 1 करोड़ 1 लाख 37 हजार से ज्यादा लोग ठीक भी हो चुके हैं।

Loading...
विज्ञापन